Type to search

सीएम बनते ही एक्शन में शिंदे सरकार, आरे कालोनी में शिफ्ट होगा मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट

जरुर पढ़ें देश राजनीति

सीएम बनते ही एक्शन में शिंदे सरकार, आरे कालोनी में शिफ्ट होगा मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट

Share on:

मुंबई – महाराष्ट्र के नए डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मेट्रो कार शेड को आरे कॉलोनी में ट्रांसफर करने के लिए निर्देश दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने सरकार की कानूनी टीम से कोर्ट को सूचित करने के लिए कहा कि अब मेट्रो कार शेड को आरे कॉलोनी में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इससे पहले उद्धव ठाकरे सरकार ने इस जगह को बदलकर कांजुरमार्ग कर दिया था.

इसके अलावा इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे लोगों पर दर्ज मुकदमों को भी वापस ले लिया था. उद्धव ठाकरे ने घोषणा करते हुए कहा था कि हम जब सत्ता में नहीं थे तो हमने आरे कार शेड प्रोजेक्ट का विरोध किया था. पर्यावरण की चिंता करने वाले लोगों ने भी इस पर आपत्ति जताई थी और इस प्रोजेक्ट को रद्द करने की मांग की थी. अब हमने इस प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है.

उद्धव सरकार ने इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे लोगों पर दर्ज केस भी वापस ले लिए थे. इसके साथ ही सरकार ने आरे की 600 एकड़ जमीन को जंगल घोषित कर दिया था. इस प्रोजेक्ट को वापस लेने के बाद यहां जंगल का क्षेत्र बढ़कर 800 एकड़ हो गया था. सीएम उद्धव ने एक वेबकास्ट में घोषणा की थी कि आरे कार शेड को अब कांजूरमार्ग में ट्रांसफर कर दिया गया. वहां पर सरकारी जमीन है जिसका इस्तेमाल मेट्रो कार शेड बनाने के लिए किया जाएगा. ये सरकार मुंबई मेट्रो को मुफ्त में दी जाएगी. सीएम उद्धव ने कहा था कि आरे में जो बिल्डिंग बनाने में सरकारी खर्च किया गया है, उसका इस्तेमाल कछ दूसरे अच्छे उद्देश्य के लिए किया जाएगा.

मुंबई मेट्रो रेल कार्पोरेशन के मुताबिक, मेट्रो के लिए कार शेड बनाने के लिए आरे कालोनी से 2,700 से अधिक पेड़ों को काटने की योजना बनाई है। गौरतलब है कि 13,000 हेक्टेयर में फैली इस कालोनी में 27 आदिवासी गांवों का घर है और विभिन्न जानवरों की प्रजातियों इस जंगल में निवास करती हैं।

Shinde government in action as soon as CM becomes CM, Metro car shed project will be shifted to Aarey Colony

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *