Type to search

फ्रेशर्स को झटका! Wipro ने फ्रेशर्स को 50% कम सैलरी पर ज्वाइन करने को कहा

कारोबार देश

फ्रेशर्स को झटका! Wipro ने फ्रेशर्स को 50% कम सैलरी पर ज्वाइन करने को कहा

wipro
Share on:

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी विप्रो ने नियुक्ति का इंतजार कर रहे नए कर्मचारियों के वेतन में लगभग 50 प्रतिशत तक कटौती की है. दूसरी ओर आईटी कर्मचारियों की यूनियन एनआईटीईएस ने इस कदम को ‘अन्यायपूर्ण’ और ‘अस्वीकार्य’ बताया है तथा आईटी कंपनी से अपने फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा है.

उद्योग पर नजर रखने वालों का कहना है कि विप्रो का फैसला वैश्विक स्तर पर व्यापक आर्थिक अनिश्चितताओं और प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए चुनौतियों को दर्शाता है. बेंगलुरु स्थित आईटी सेवा कंपनी विप्रो ने हाल में जिन उम्मीदवारों को को 6.5 लाख रुपये प्रति वर्ष (एलपीए) की पेशकश की थी, अब उनसे पूछा है कि क्या उन्हें इसकी जगह 3.5 लाख रुपये का पैकेज स्वीकार्य होगा. ये कर्मचारी नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे.

आईटी क्षेत्र के कर्मचारी संगठन एनआईटीईएस ने इस कदम की निंदा करते हुए कहा है कि यह निर्णय ‘अन्यायपूर्ण’ है और ‘निष्पक्षता तथा पारदर्शिता के सिद्धांतों के खिलाफ है.’ एनआईटीईएस ने मांग की है कि प्रबंधन अपने फैसले पर दोबारा विचार करे और आपसी फायदे का रास्ता निकालने के लिए संघ के साथ सार्थक बातचीत करे.

इस बारे में संपर्क करने पर विप्रो ने एक ई-मेल के जवाब में कहा, ‘‘व्यापक वातावरण में बदलाव के मद्देनजर अपनी व्यावसायिक जरूरतों के तहत हमें अपनी नियुक्ति योजनाओं को समायोजित करना पड़ा.”

Shock to the freshers! Wipro asked freshers to join at 50% less salary

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *