Type to search

सोने की खान के बाद बिहार में पेट्रोलियम भंडार मिलने के संकेत

देश

सोने की खान के बाद बिहार में पेट्रोलियम भंडार मिलने के संकेत

Share
petroleum

बिहार के जमुई में एक तरफ देश की सबसे बड़ी सोने की खदान होने की बात सामने आई है, तो दूसरी तरफ बक्सर और समस्तीपुर में पेट्रोलियम के भंडार होने की संभावना जताई जा रही है. समस्तीपुर जिले के 308 किलोमीटर और बक्सर के 52.13 वर्ग क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थ मिलने के संकेत मिले हैं. इसकी खोज के लिए बिहार सरकार ने स्वीकृति प्रदान कर दी है. भारत सरकार ने प्रस्ताव भेजा था.

इसकी जानकारी देते हुए भारत सरकार के गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि भारत सरकार के उपक्रम तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) को समस्तीपुर के गंगा बेसिन में पेट्रोलियम पदार्थों के खोज के लिए बिहार सरकार ने स्वीकृति आज दे दी है. अनुमान है कि पेट्रोलियम का भंडार मिल सकता है. समस्तीपुर में 308 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में तेल की खोज अत्याधुनिक तकनीक से किया जाना है.

देश के गृह राज्यमंत्री मंत्री राय ने कहा कि समस्तीपुर जिले से गुजरने वाली गंगा बेसिन में तेल का पर्याप्त भंडार होने का अनुमान लगाया गया है. नित्यानंद राय ने तेल भंडारण के मिलने का दावा करते हुए कहा कि पेट्रोलियम मंत्री से बात होने के बाद मैं दावे के साथ कहा सकता हूं कि समस्तीपुर में तेल का भंडार मिलने का अनुमान सत्य साबित होने वाला है. यहां 308 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में तेल अगर मिल जाता है तो आप समझ सकते हैं कि समस्तीपुर के साथ साथ बिहार में क्या हो सकता है.

Signs of getting petroleum reserves in Bihar after gold mine

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *