Type to search

जल्द महंगे होने स्मार्टफोन, टीवी और लैपटॉप

कारोबार जरुर पढ़ें दुनिया देश

जल्द महंगे होने स्मार्टफोन, टीवी और लैपटॉप

Share

मुंबई – चीन के टेक हब माने जाने वाले शेनझेन में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से टेलीविजन, लैपटॉप और स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ सकती हैं। दरअसल, यह दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की आपूर्ति करने वाले सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है। IDC के शोध निदेशक नवकेंद्र सिंह के मुताबिक, भारत के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आपूर्ति का लगभग 20 से 50 फीसदी तक चीन के शेनझेन से आता है.

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा कि अगर कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन जैसे हालात फिर से पैदा होते हैं, तो निश्चित रूप से इसका असर तमाम तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स पर पड़ना लाजिमी है. प्रोडक्ट्स की लागत बढ़ रही है और बढ़ती कीमतों का बोझ सीधे उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. वहीं, काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) के शोध निदेशक तरुण पाठक का मानना है कि अगर लॉकडाउन 20 मार्च से आगे बढ़ता है तो कीमतें बढ़ना शुरू हो जाएंगी. स्मार्टफोन की कीमतें 5-7 फीसदी तक बढ़ सकती हैं.

ग्रेहाउंड रिसर्च के मुख्य विश्लेषक संचित वीर गोगिया के अनुसार, कीमतों के असर का दायरा इस बात पर निर्भर करेगा कि लॉकडाउन कितने समय तक चलता है. उन्होंने कहा कि अगर आने वाली तिमाही तक यह समस्या हल हो जाती है तो लगभग 10-15% की वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है. विश्लेषकों का कहना है कि Apple को छोड़कर अधिकांश स्मार्टफोन ब्रांड 2-3% के मामूली मुनाफे पर काम करते हैं.

Smartphones, TVs and laptops to be expensive soon

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *