Type to search

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, अब तक 26 लोगों की मौत

दुनिया

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, अब तक 26 लोगों की मौत

Share
America

अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी. कई जगहों पर बर्फबारी में लोगों के फंसे होने से मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है. बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गयी और लाखों लोगों के अंधेरे में रहने का खतरा पैदा हो गया है. घरों, वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है.

तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली लाइन को भी नुकसान पहुंचा है. तूफान की वजह से काफी विस्तृत क्षेत्र कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक प्रभावित हुआ है. राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में अमेरिका की लगभग 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है.

अमेरिका में अधिकारियों ने मौत की वजह तूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर को बताया है. बुफालो क्षेत्र में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी. न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान भी ठप पड़ गया है. विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक रविवार तड़के तक करीब 1,346 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं. तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचायी है. लोगों तक पहुंचने के लिए आपात प्रतिक्रिया विभाग का अभियान भी बाधित हुआ है. बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है.

बुफालो नियाग्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आज (सोमवार) भी बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है. रविवार सुबह सात बजे हवाई अड्डे पर 43 इंच बर्फ जमी हुई थी. एंबुलेंस को पहुंचने में भी देरी हो रही है. ‘पावरआउटेजडॉटयूएस’ के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक तीन लाख घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है. नॉर्थ कैरोलाइना में 6600 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है. बिजली विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक आपूर्ति प्रभावित रह सकती है.

Snow storm wreaks havoc in America, 26 people died so far

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *