Type to search

नए साल से पहले बर्फ से जमा उत्तराखंड, ओली-बद्रीनाथ समेत पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी

जरुर पढ़ें देश

नए साल से पहले बर्फ से जमा उत्तराखंड, ओली-बद्रीनाथ समेत पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी

Share

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर बर्फबारी शुरू हो गई है. रविवार की देर शाम पर्यटन स्थल औली, चोपता-दुगलबिट्टा, बद्रीनाथ समेत उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई. इसके बाद सोमवार की सुबह बदीनाथ धाम समेत ओली में शानदार नजारा देखने को मिला। वहीं उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ इलाकों में आज भी हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

केदार घाटी के हिमालयी इलाकों में पिछले दो दिनों से हो रही बर्फबारी से पूरी केदार घाटी ठंड की चपेट में आ गई है. बारिश होने से निचले इलाकों में ठंड बढ़ रही है. ऐसे में केदार घाटी में कड़ाके की ठंड का अहसास हो रहा है. केदारनाथ, तुंगनाथ और मदमहेश्वर के साथ ही चोपता में भी रविवार को बर्फबारी हुई.

उत्तरकाशी और चमोली के कुछ इलाकों में बर्फबारी की संभावना
वहीं मिनी स्विटजरलैंड के चोपता में बर्फबारी का लुत्फ उठाते हुए बड़ी संख्या में सैलानी नए साल का जश्न मनाने आ रहे हैं। ऐसे में बर्फबारी से बड़ी संख्या में सैलानियों के आने से स्थानीय व्यापारियों में भी ख़ुशी की लहर हैं. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक, राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग जगहों खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

इसके अलावा अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। 3000 मीटर और इससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून में आज आसमान साफ ​​रहेगा, सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं, अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। कुमाऊं के पहाड़ी इलाकों में 30 दिसंबर को भी मौसम खराब रहेगा। हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है। बाकी जिलों, खासकर मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।

वहीं, बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आई है और पूरे राज्य में शीतलहर फैलना शुरू हो गई है. पहाड़ों में बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है.

Snowfall in mountainous areas including Uttarakhand, Oli-Badrinath accumulated before the new year

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *