Type to search

पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली-पंजाब में बारिश

देश

पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली-पंजाब में बारिश

Share
Snowfall

पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू होने के साथ ही पर्यटक भारी तादात में बर्फ का आनंद लेने पहुंच रहे हैं. पहाड़ों की रानी शिमला समेत कुफरी, फागू, नारकंडा, खड़ा पत्थर, चौपाल में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. ताजा बर्फबारी के बाद तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. शिमला का न्यूनतम तापमान शून्य के आस-पास बना हुआ है. दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने की वजह से मौसम का मिजाज बदला है. जिसका असर आगामी 26 जनवरी तक देखने को मिलेगा.

उत्तर भारत को अगले एक हफ्ते तक शीतलहर से राहत रहने वाली है. हालांकि, इस बीच उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी देखने को मिलेगी. वहीं, 23 और 24 जनवरी, 2023 को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है. इसके अलावा 23 से 26 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी 21 जनवरी को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. IMD की मानें तो दिल्ली में सोमवार से बारिश का दौर जारी हो जाएगा. सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में हल्की बारिश रहेगी, लेकिन, बुधवार और गुरुवार को ठीक-ठाक बारिश होने का पूर्वानुमान है.

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बर्फबारी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो अभी इस बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक, उत्तराखंड में 23 जनवरी को कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 24 जनवरी को राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है और 25 जनवरी को इसमें फिर कमी दर्ज हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर में 21 जनवरी को कुछ इलाकों में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है. वहीं, 22 जनवरी को अधिकतर जगहों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है. 23 और 24 जनवरी से ये गतिविधियां तेज हो सकती हैं. IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है.

Snowfall on mountains, rain in Delhi-Punjab

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *