Type to search

खाने के तेल पर महंगाई से जल्द मिलेगी राहत, सरकार ने शुरू की तैयारी

कारोबार जरुर पढ़ें देश

खाने के तेल पर महंगाई से जल्द मिलेगी राहत, सरकार ने शुरू की तैयारी

Share

देश में खाद्य तेलों की बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने कहा है कि इंडोनेशिया से पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध से आपूर्ति तो बाधित जरूर हुई है लेकिन फिलहाल सरकार के पास इसका पर्याप्त स्टॉक है. केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे के मुताबिक सरकार के पास 40 से 45 दिनों का स्टॉक मौजूद है और सरकार को उम्मीद है कि इंडोनेशिया पाम तेलों के निर्यात पर लगी पाबंदी जल्द ही हटा लेगा.

खाद्य सचिव ने बताया कि इंडोनेशिया में 407 लाख मैट्रिक टन पाम तेल का उत्पादन होता है जबकि खपत करीब 200 लाख मैट्रिक टन का ही होता है. ऐसे में उन्होंने उम्मीद जताई कि इंडोनेशिया के पास जल्द ही निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहेगा. सुधांशु पांडे ने कहा कि प्रतिबंध हटने के बाद पाम तेल की आपूर्ति फिर सुचारू हो जाएगी जिससे देश में खाद्य तेलों के दाम गिरने की उम्मीद होगी. हालांकि उन्होंने कहा कि रातों रात खाद्य तेलों की समस्या का समाधान नहीं हो सकता क्योंकि खाद्य तेलों के लिए भारत को काफी हद तक आयात पर निर्भर रहना पड़ता है. उन्होंने बताया कि कृषि मंत्रालय राष्ट्रीय तिलहन मिशन पर काम कर रहा है और जल्दी ही इसके सकारात्मक नतीजे सामने आने की उम्मीद है.

भारत अपनी जरूरत का 60 फ़ीसदी से ज्यादा पाम तेल आयात करता है. दुनिया के सबसे बड़े पाम तेल उत्पादक देश इंडोनेशिया ने अपनी घरेलू आवश्यकताओं के चलते अपने यहां से पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसका असर भारत पर भी दिखाई दे रहा है और खाद्य तेलों के दाम ऊंचे बने हुए हैं.

Soon relief from inflation on edible oil, government started preparations

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *