Type to search

ICC का नया चेयरमैन बनने के लिए सौरव गांगुली और जय शाह आमने-सामने

खेल जरुर पढ़ें देश

ICC का नया चेयरमैन बनने के लिए सौरव गांगुली और जय शाह आमने-सामने

Share

मुंबई – बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए आमने-सामने हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया है कि गांगुली और जय शाह दोनों ही आईसीसी अध्यक्ष बनने के इच्छुक हैं और दोनों के बीच इस पद के लिए सीधी टक्कर हो सकती है.

बता दें कि मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल इस साल नवंबर में पूरा हो रहा है और वो अपना कार्यकाल बढ़ाएं, इसकी संभावना बेहद कम है. नियमों के तहत हर दो साल में चेयरमैन चुनना होता है, जो अधिकतम 6 साल की अवधि तक रह सकता है। आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन बार्कले, जिनके बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव और सचिव शाह के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं, अपनी पेशेवर प्रतिबद्धताओं के कारण अपने कार्यकाल को बढ़ाना नहीं चाहते हैं. बार्कले ऑकलैंड स्थित एक कमर्शियल वकील हैं और अनुभवी कंपनी डायरेक्टर भी हैं, जो न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की अलग-अलग कंपनियों के बोर्ड में शामिल हैं. हालांकि, आईसीसी के प्रवक्ता ने बार्कले के पद छोड़ने की बात को खारिज कर दिया.

बार्कले नवंबर 2020 में आईसीसी के अध्यक्ष बने थे। उन्होंने भारत के शशांक मनोहर की जगह ली थी, जिन्होंने जुलाई 2020 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गांगुली और शाह आईसीसी के नए अध्यक्ष बनने की रेस में आगे हैं। इन दोनों में से अगर कोई भी आईसीसी के अगले अध्यक्ष बनते हैं तो वे भारत से पांचवें ऐसे अधिकारी होंगे, आईसीसी के शीर्ष पद पर काबिज होंगे। इससे पहले, जगमोहन डालमिया (1997-2000), शरद पवार (2010-2012), एन श्रीनिवासन (2014-2015) और शशांक मनोहर (2015-2020) इस पद काबिज हो चुके हैं। ऐसे में नवंबर 2022 में आईसीसी को नया अध्यक्ष मिल सकता है।

Sourav Ganguly and Jay Shah face to face to become new ICC chairman

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *