Type to search

भारी ग‍िरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्‍स 400 अंक से ज्‍यादा ग‍िरा, न‍िफ्टी भी टूटा

कारोबार देश

भारी ग‍िरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्‍स 400 अंक से ज्‍यादा ग‍िरा, न‍िफ्टी भी टूटा

Share on:

अडानी ग्रुप (Adani Group) का एफपीओ रद्द होने के बाद शेयर बाजार आज भारी ग‍िरावट के साथ खुला. इस फैसले बाद अडानी एंटरप्राइजेज को न‍िवेशकों का पैसा लौटाना होगा. दूसरी तरफ फेडरल रिजर्व ने ब्‍याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट्स की एक बार फ‍िर से बढ़ोतरी की है. इन दोनों फैक्‍टर का ही असर आज शेयर बाजार पर देखा जा रहा है. अमेरिकी डाउ जोंस 6 अंक की तेजी के साथ बंद हुआ और नैसडैक में 2 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी देखी गई.

इससे पहले 1 फरवरी को बजट वाले द‍िन भारतीय शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को म‍िला. सेंसेक्स में 1500 अंकों से ज्‍यादा का उतार-चढ़ाव देखा गया, जबकि बैंक निफ्टी में 2500 अंक के करीब हलचल बनी रही. एशियाई बाजार में तेजी देखी जा रही है. जापान का निक्केई 0.40 प्रत‍िशत और कोरिया के कोस्पी में 0.95 प्रत‍िशत की तेजी है. फेड के एक्शन के बाद डॉलर नौ महीने के निचले स्तर पर चला गया.

न‍िफ्टी के सबसे ज्‍यादा ग‍िरने वाले शेयर
न‍िफ्टी 147 अंक ग‍िरकर 17,469.30 प्‍वाइंट पर खुला. शुरुआती कारोबार में इन शेयर में ग‍िरावट देखी गई-
ADANI ENT
HDFC LIFE
ADANI PORTS
UPL
SBIN

लाल न‍िशान के साथ खुला बाजार –
उम्‍मीद के अनुसार शेयर बाजार लाल न‍िशान के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स गुरुवार सुबह 213.09 प्‍वाइंट टूटकर 59,494.99 अंक के स्‍तर पर खुला.

प्री ओपन मार्केट में तेजी –
प्री ओपन मार्केट के दौरान सेंसेक्‍स में तेजी देखी गई। एक समय इसमें करीब 200 अंक की तेजी रही. हालांक‍ि बाद में यह नीचे आ गया.

गौतम अडानी का बयान –
अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन गौतम अडानी ने बुधवार शाम को कहा क‍ि बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए कंपनी बोर्ड ने FPO रद्द करने का फैसला लिया है. उन्‍होंने कहा क‍ि स्‍टॉक मार्केट में हलचल और उठापटक को देखते हुए कंपनी का मकसद निवेशकों के हितों की रक्षा करना है.

आज इन कंपन‍ियों के नतीजों की होगी घोषणा –
HDFC, Tata Consumer Products, Titan Company, Aditya Birla Capital, Aegis Logistics, Apollo Tyres, Bajaj Electricals, Berger Paints India, Birlasoft, Cera Sanitaryware, Coromandel International, Crompton Greaves Consumer Electricals, Dabur India, Deepak Fertilisers, Godrej Properties, Karnataka Bank, Max India, SIS, Ujjivan Small Finance Bank और Welspun Corp

Stock market opened with heavy fall, Sensex fell by more than 400 points, Nifty also broke

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *