Type to search

Omicron वेरिएंट के मरीजों में दिखे रहे अजीब लक्षण

जरुर पढ़ें दुनिया देश

Omicron वेरिएंट के मरीजों में दिखे रहे अजीब लक्षण

Share

दक्षिण अफ्रीका में नए कोविड वेरिएंट ओमीक्रॉन मिलने के बाद हर तरफ हड़कंप मच गया है। अब इससे लेकर सावधान करने वाली डॉक्टर ने इससे जुड़ी अहम बातें बताई हैं. राजधानी प्रिटोरिया में रहने वाली डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि उन्होंने महीने की शुरुआत में सबसे पहले ये देखा कि मरीजों में कुछ अजीब लक्षण दिख रहे हैं.

ओमीक्रॉन के किसी भी मरीज में सुगंध महसूस करने की क्षमता नहीं गई, जबकि कोरोना संक्रमित मरीज के साथ आमतौर पर ऐसा होता है. मरीजों को अधिक थकान हुई और उनका पल्स रेट काफी बढ़ गया. साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष और 30 साल से प्रैक्टिस कर रहीं कोएत्जी ने शुरुआती मरीजों की हालत के बारे में बताते हुए कहा कि उनमें लक्षण काफी अलग थे और हल्के भी. ओमीक्रॉन पीड़ित लोग काफी ज्यादा थकान महसूस कर रहे है। कोरोना का ये नया वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही मिला था. लेकिन अब ये ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, बेल्जियम, बोत्सवाना, इजरायल, हांगकांग, कनाडा, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया तक पहुंच चुका है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने इसे बीते हफ्ते ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट’ करार दिया था. जिसके बाद दुनियाभर में हलचल तेज हो गई. वेरिएंट से बचाव के लिए ज्यादातर देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. ओमीक्रॉन को डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है. डॉक्टर कोएत्जी ने मीडिया से कहा है कि उन्होंने जो लक्षण देखे हैं, वो काफी हल्के हैं. जितने भी मरीजों का उन्होंने इलाज किया, वह सभी रिकवर हो गए.

मरीजों को मांसपेशियों में दर्द, गले पर खरोंच के निशान और सूखी खांसी भी हो रही है.कुछ में तापमान अधिक था. लक्षण बहुत हल्के थे, जो गंभीर लक्षण वाले वेरिएंट से काफी अलग हैं.

Strange symptoms seen in patients of Omicron variant

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *