Type to search

ऐसे एप पलभर में कर देंगे आपका अकाउंट खाली, तुरंत करें डिलीट, फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

जरुर पढ़ें देश

ऐसे एप पलभर में कर देंगे आपका अकाउंट खाली, तुरंत करें डिलीट, फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Share

मुंबई – ये सही है कि इंटरनेट ने हमारा जीवन बहुत आसान बना दिया है. शॉपिंग करनी हो या फिर किसी को पेमेंट करना हो, घर बैठे-बैठे पल भर में ये काम हो जाते हैं. कहीं जाने के लिए टिकट रिजर्व करनी हो याफिर होटल का कमरा बुक करना हो, अब धक्के खाने की जरूरत नहीं होती. मोबाइल फोन या कंप्यूटर से ये काम चुटकी बजाते ही हो जाते हैं. लेकिन इन सुविधाओं के साथ-साथ धोखाधड़ी के मामले भी उसी रफ्तार से बढ़े हैं.

अब इंटरनेट फ्रॉड के मामले इतने बढ़ गए हैं कि अपराधी आपके घर में आए बिना ही मीलों दूर बैठे-बैठे ही आपके पैसे हड़प कर लेते हैं. इसलिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय बहुत ही अलर्ट रहने की जरूरत है. तमाम ऐसी एप्लीकेशंस आ गई हैं जो एक क्लिक में आपका सारा डेटा या बैंक खाते में रखा पैसा चुरा लेती हैं.

साइबर सेल (cyber cell)से लेकर गृह मंत्रालय (ministry) तक भी डिजिटली फ्रॅाड (digitally fraud) को लेकर अलर्ट जारी कर चुके हैं. जालसाज लोगों की गोपनीय जानकारी चुराने के लिए फर्जी एप का सहारा लेते हैं और फिर इनके जरिए उनके खाते से रकम चुरा लेते हैं. ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी है कि आपको किस तरह की एप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए. फर्जी एप बिना देर करें अपने फोन से अनस्टॅाल कर दें.

बता दें कि कई लोग एप को डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी लिंक या व्हाट्सएप पर आए लिंक का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसे एप फर्जी हो सकते हैं, जो आपकी बैंकिंग जानकारी चुराकर आपको चपत लगाने का काम करते हैं. इसलिए एप को हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें. साथ ही जब भी आप किसी एप को डाउनलोड कर रहे हैं, तो आपको इसके रिव्यू पर जरूर ध्यान देना चाहिए. अगर एप में कोई गलती होती है या ये फेक होता है, तो लोग रेटिंग और कमेंट देकर बताते हैं. अगर आपको कोई कमेंट गलत लगे, तो फिर ऐसे एप को डाउनलोड न करें.

आपने किसी एप को मोबाइल में डाउनलोड किया है और इसके बाद आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म हो रही है, तो ऐसे में आपको इस एप को तुरंत अनइंस्टॉल कर देना चाहिए. दरअसल, ऐसे एप फर्जी हो सकते हैं, जो आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं. इसलिए इन्हें डाउनलोड करने से बचें. साथ ही जिस एप की स्पेलिंग में गडबडी हो ऐसे एप को भूलकर भी अपने फोन में न रखें. साथ ही आपको थर्ड पार्टी एप से भी बचकर रहने की जरूरत है.

Such apps will empty your account in a jiffy, delete it immediately, follow this method to avoid fraud

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *