Type to search

Gyanvapi Masjid परिसर में सर्वे शुरू

जरुर पढ़ें देश

Gyanvapi Masjid परिसर में सर्वे शुरू

Share

वाराणसी कोर्ट के आदेश के बाद आज से ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम शुरू हो गया है। कोर्ट कमिश्नर जहां चाहेंगे वहां वीडियोग्राफी होगी। अगर किसी ने वीडियोग्राफी रोकने की कोशिश की तो उनके खिलाफ केस दर्ज होगा। मस्जिद का सर्वे काम सुचारू रूप से चले इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। मस्जिद से आधा किलोमीटर दूर ही बैरिकेडिंग कर दी गई है। किसी को भी अंदर आने की अनुमति नहीं है। पैदल लोगों को भी इजाजत नहीं दी जा रही है। ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर भी भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

अदालत द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा सर्वे के लिए मस्जिद पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि कोर्ट ने कोर्ट कमिश्नर की मदद के लिए दो सहायक कमिश्नर की भी नियुक्ति की है। सर्वे के लिए पूरी टीम काशी विश्वनाथ मंदिर के 4 नंबर गेट से अंदर जाएगी। इस सर्वे के लिए वादी और प्रतिवादी पक्ष के लोग भी मस्जिद में जाएंगे। मुस्लिम पक्ष के वकील भी ज्ञानवापी मस्जिद पहुंच गए हैं। वाराणसी कोर्ट के आदेश के बाद वाराणसी के डीएम ने सभी लोगों के साथ बैठक करने के बाद आज सर्वे करने का फैसला किया गया था। 17 मई को अदालत में सर्वे की रिपोर्ट सौंपनी है।

इधर सुप्रीम कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुनवाई होगी। ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अंजुमन ए इंतेजामिया मस्जिद प्रबंधन कमेटी की ओर से वाराणसी कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया था। याचिका में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पर रोक लगाने की मांग की गई थी। शीर्ष अदालत ने यथास्थिति बनाए रखने से इनकार करते हुए कहा था कि हम बिना कागजात देखे आदेश जारी नहीं कर सकते हैं।

Survey started in Gyanvapi Masjid campus

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *