Type to search

Surya Grahan : साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानें समय

जरुर पढ़ें देश लाइफस्टाइल

Surya Grahan : साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानें समय

Share

साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को यानि आज लग गया है. 4 दिसंबर यानी शनिवार को दूनिया साल 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण देखेगी. ये पूर्ण सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका में नजर आएगा. दरअसल, जब सूर्य ग्रहण होता है तो सूरज पूरी तरह से चंद्रमा से ढक जाती है लेकिन आंशिक और कुंडलाकार ग्रहणों में ऐसा नहीं होता. इस तरह के सूर्य ग्रहण में सूर्य का केवल एक ही हिस्सा अस्पष्ट होता है.

ये सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप इसे इग्नोर करना शुरू कर दें. इस सूर्य ग्रहण का का प्रभाव कुछ राशियों पर भी होगा लेकिन इसका असर शुभ होगा. ये दक्षिण अफ्रीका और मानीबिया के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. हालांकि, वो भी पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा बल्कि आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर और अंटार्कटिका में नजर आएगा.

सूर्य ग्रहण का समय –
4 दिसंबर दिन शनिवार को इस वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट से शुरू होगा. पूर्ण ग्रहण दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और अधिकतम ग्रहण दोपहर 1 बजकर 03 मिनट पर लगेगा. ये सूर्य ग्रहण लगभग इस साल का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा जो कि पूरे 4 घंटे 8 मिनट तक रहेगा. ग्रहण के दौरान आपको किसी भी प्रकार का शुभ कार्य नहीं करना चाहिए.

Surya Grahan: Last solar eclipse of the year today, know the time news in hindi

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *