Type to search

T20 विश्व कप टीमें, कार्यक्रम, अंक प्रणाली और नियम… जानें सब कुछ

खेल

T20 विश्व कप टीमें, कार्यक्रम, अंक प्रणाली और नियम… जानें सब कुछ

Share
T20 World Cup

T20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होगा. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप यूएई और ओमान में खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियन बनी थी. इस साल टी20 वर्ल्ड कप उन्हीं की जमीन पर खेला जाएगा. पहला मैच मैच 16 अक्टूबर को खेला जायेगा. लेकिन ‘सुपर-12’ मैच 22 अक्टूबर से शुरू होंगे. विश्व कप में कप्तान रोहित शर्मा की नेतृत्व में भारतीय टीम 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

प्रतियोगिता में 16 टीमें शामिल –
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। यह टूर्नामेंट कुल तीन चरणों में खेला जा रहा है. राउंड 1, सुपर-12 और प्ले-ऑफ मैच तीन चरणों में होंगे। इनमें से 8 टीमें सीधे सुपर-12 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं, जबकि बाकी 4 टीमें क्वालिफायर जीतकर अपनी जगह तय करेंगी। क्वालीफाइंग दौर में 4 टीमों के दो ग्रुप ड्रॉ हो गए हैं. इसमें अपने-अपने ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर-12 स्टेज में पहुंचेंगी। इसके बाद सुपर-12 में छह-छह टीमों के दो समूह होंगे, जिनमें से शीर्ष -2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। वहीं प्लेऑफ की शुरुआत होगी। इनमें से सर्वश्रेष्ठ दो टीमें फाइनल खेलेंगी।

राउंड -1
ग्रुप ए: श्रीलंका, यूएई, नीदरलैंड, नामीबिया
ग्रुप बी: आयरलैंड, स्कॉटलैंड, जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज

सुपर-12
ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ग्रुप-ए विजेता, ग्रुप-बी रनर-अप
ग्रुप 2:भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, ग्रुप-ए उपविजेता, ग्रुप-बी विजेता

अंक कैसे प्रदान किए जाएंगे?
टी20 वर्ल्ड कप के लिए पॉइंट टेबल सिस्टम की घोषणा कर दी गई है. प्रत्येक टीम को जीत के लिए दो अंक मिलेंगे और मैच के टाई या रद्द होने पर टीमों के बीच एक अंक का बंटवारा किया जाएगा। यदि समूह में दो टीमों के बराबर अंक हैं, तो उनके नेट रन-रेट और उनके आमने-सामने के रिकॉर्ड को देखकर निर्णय लिया जाएगा।

मैच 7 मैदानों पर खेले जाएंगे
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कुल 45 मैचों का आयोजन किया जाएगा। क्वालीफायर होबार्ट और जिलॉन्ग में खेले जाएंगे। सुपर-12 चरण के मैच सिडनी, मेलबर्न, पर्थ, एडिलेड और ब्रिस्बेन में खेले जाएंगे। सेमीफाइनल मैच एडिलेड ओवल और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे। तो, फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के मैच –
भारतीय टीम अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेलेगी। फिर 27 अक्टूबर को क्वालिफायर में भारत का सामना ग्रुप ए की उपविजेता से होगा। इसके बाद उनका सामना 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और 2 नवंबर को बांग्लादेश से होगा। उसके बाद सुपर-12 का फाइनल मुकाबला ग्रुप-बी के विजेता के खिलाफ 6 नवंबर को खेला जाएगा।

भारतीय समय के अनुसार भारत मैच –
• भारत बनाम पाकिस्तान, 23 अक्टूबर, दोपहर 1.30 बजे (मेलबोर्न)
• भारत बनाम ग्रुप ए उपविजेता, 27 अक्टूबर, दोपहर 12.30 बजे (सिडनी)
• भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, 30 अक्टूबर, शाम 4.30 बजे (पर्थ)
• भारत बनाम बांग्लादेश, नवंबर 2, 1.30 बजे (एडिलेड)
• भारत बनाम ग्रुप बी विजेता, 6 नवंबर, दोपहर 1.30 बजे (मेलबोर्न)

आप मैच कहां देखते हैं?
भारत में टी20 वर्ल्ड कप के मैचों का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनलों पर किया जाएगा। वहीं, इन मैचों का हॉट स्टार और वेबसाइट पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा दूरदर्शन भारत सभी मैचों, सेमीफाइनल, फाइनल का प्रसारण करेगा।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम –
रोहित शर्मा(कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार , हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह

स्टैंड-बाय खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

T20 World Cup Teams, Schedule, Points System and Rules… Know Everything

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *