Type to search

बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

जरुर पढ़ें देश

बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

Share

बरसात के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बच्चे सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी कई एयरबोन बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। यह खतरा उन लोगों को अधिक बना रहता है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है हल्का बुखार, खांसी, गले में खराश, थकान, बॉडी पेन, रनिंग नोज इसके कॉमन लक्षण हो सकते हैं।

मानसून के दौरान मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी मच्छर के काटने से होने वाली कई बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। मच्छर के काटने से फैलने वाले इस वायरस में पेशेंट को तेज बुखार, अत्यधिक बॉडी पेन, उल्टी, जोड़ों में दर्द, थकान, चकत्ते जैसे लक्षण हो सकते हैं। इन रोगों से लड़ने के लिए व्यक्ति को खुद को हाइड्रेटेड रखना, पौष्टिक खाना खाना और पूरा आराम करने की जरूर होती है ताकि उसकी रिकवरी जल्द हो सके।

बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल –

  • इस मौसम में एलर्जी से बचने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा ऐसे किसी खास पोलेंस या एलर्जंस से दूर रहें, जिससे उसे एलर्जी हो सकती हो। अगर आपको कोई रैश, रेडनेस जैसे कोई लक्षण नज़र आते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • कभी भी बच्चों के हाथ के नाखून न बढ़ने दें। बच्चे अक्सर अपना हाथ अपने मुंह में डालते रहते हैं। बढ़े हुए नाखूनों में मैल इत्यादि इकट्ठा हो जाता है, जो बहुत सारे कीटाणुओं की वजह बनता है। ऐसे में बच्चे जब कभी मुंह में हाथ डालते हैं तो ये कीटाणु बच्चे के पेट में जाकर कई बीमारियों का खतरा बनते हैं।
  • मानसून सीजन में कभी धूप, कभी बारिश का आना-जाना लगा रहता है। इस मौसम में गर्मी और उमस की वजह से आने वाले पसीने से बच्चे को बचाए रखने के लिए बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं। कपड़े ऐसे हों कि उनके पूरे शरीर को कवर करते हों। सूती कपड़े पसीने के रूप में निकलने वाले शरीर के टॉक्सिन को आसानी से सोख लेते हैं और शरीर से गंदगी को आसानी से दूर कर देते हैं।
  • मानसून सीजन में फल, सब्जियां, दूध, नट्स का सेवन जरूर करें। बच्चों को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। साफ और सूखे कपड़े पहने। बाहर का जंक न खाएं। बार बार हाथ पैर धोएं। हाइजीन मेंटेन करें।

    Take care of your children like this during the rainy season
Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *