Type to search

तालिबान : अब IMF ने लगाया 3400 करोड़ रुपए के इमरजेंसी रिजर्व पर बैन

दुनिया देश

तालिबान : अब IMF ने लगाया 3400 करोड़ रुपए के इमरजेंसी रिजर्व पर बैन

Share

अफगानिस्तान पर अपनी पकड़ जमाने वाले तालिबान को अब एक-एक कर झटके लग रहे हैं। अमेरिका ने 9.5 अरब डॉलर यानी 706 अरब रुपए की संपत्ति फ्रीज कर दी थी जिसके बाद अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपने संसाधनों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएमएफ ने कहा है कि तालिबान के कब्जे वाला अफगानिस्तान अब उनके संसाधनों का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा और ना ही उन्हें कोई नई मदद दी जाएगी।

आईएमएफ ने 460 मिलियन डॉलर यानी करीब 3400 करोड़ रुपये की इमरजेंसी रिजर्व तक अफगानिस्तान की पहुंच पर रोक लगा दी है। तालिबान के कब्जे के बाद देश के भविष्य के लिए अनिश्चितता को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। वहीं दूसरी ओर तालिबान ने भारत के साथ हर तरह के आयात और निर्यात पर बैन लगाने का फैसला किया है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन यानी FIEO के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर अजय सहाय ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि तालिबान ने कार्गो मूवमेंट को रोक दिया है। यह व्यापार पाकिस्तानी ट्रांजिट रूट के जरिए होता था। ट्रांजिट रूट मूवमेंट पर रोक के कारण अफगानिस्तान से होने वाले आयात-निर्यात पर पूरी तरह रोक लग चुकी है।

अजय सहाय ने कहा कि अफगानिस्तान से होने वाला आयात पाकिस्तान के ट्रांजिट रूट के जरिए होता था। फिलहाल के लिए तालिबान ने पाकिस्तान जाने वाले कार्गो मूवमेंट पर रोक लगा दी है। तालिबानी शासक किस तरह फैसले ले रहे हैं, उस पर हमारी निगाहें हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार को कहा कि वह अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों को तब तक रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जब तक कि वहां से हर अमेरिकी को निकाला नहीं जाता है, भले ही उन्हें वापसी के लिए उनकी 31 अगस्त की समय सीमा के बाद भी वहां सैन्य उपस्थिति बनाए रखना हो।

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.