Type to search

तालिबान का बाल-दाढ़ी को लेकर नया नियम

जरुर पढ़ें दुनिया

तालिबान का बाल-दाढ़ी को लेकर नया नियम

Share

अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। अब लोग किस तरह की दाढ़ी रखें, बाल कैसा बनाएं, इसको लेकर भी पाबंदियां लगाने लगा है। अफगानिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने हेलमंद प्रांत में दाढ़ी और बाल को लेकर नये नियम लागू किए हैं और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त सजा के प्रावधान किए गये हैं।

अफगानिस्तान की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान ने हेलमंद प्रांत में दाढ़ी बनाने या दाढ़ी काटने के लिए हेयरड्रेसर इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। द फ्रंटियर पोस्ट ने तालिबान द्वारा जारी किए गये एक चिट्ठी का हवाला देते हुए कहा है कि, “तालिबान ने दक्षिणी अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में स्टाइलिश हेयर स्टाइल और दाढ़ी बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।” अखबार ने आगे कहा है कि, ”इस्लामिक ओरिएंटेशन मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह में पुरुषों के हज्जामख़ाना सैलून के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में बालों को लेकर नये नियम बनाए हैं। जिसमें कहा गया है कि सभी लोगों को अपने बाल के स्टाइल साधारण रखने होंगे और दाढ़ी बढ़ाने के लिए सैलून वाले ट्रिमर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

द फ्रंटियर पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने अपने इस आदेश के साथ सैलून चलाने वालों से ये भी अपील की है कि वो हेयरड्रेसिंग सैलून के परिसर में किसी भी तरह का म्यूजिक या फिर इस्लामिक गीत ना सने। इन सबके साथ ही तालिबान ने पूरे देश में अपने पहले शासन की तरह ही दमनकारी शासन लागू कर चुका है। अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के उल्लंघन की खबरों के बीच, तालिबान ने पिछले हफ्ते हेरात शहर में कथित किडनैपिंग के आरोप में चार लोगों को पहले चौराहे पर सैकड़ों लोगों के सामने मार दिया और फिर उनकी लाशों को चौराहे पर क्रेन से बांधकर लटका दिया। जिसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

Taliban’s new rule regarding hair and beard

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *