Type to search

Tata की किफायती और दमदार इलेक्ट्रिक कार Tigor EV लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी करीब 300 km

कारोबार देश

Tata की किफायती और दमदार इलेक्ट्रिक कार Tigor EV लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी करीब 300 km

Share

टाटा मोटर्स ने आज आखिरकार घरेलू बाजार में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Tigor EV को लॉन्च कर दिया है। जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी के साथ आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस कार को तीन वेरिएंट्स में पेश किया गया है। कंपनी ने अपने इस ख़ास जिप्ट्रॉन तकनीक का इस्तेमाल Tata Nexon में किया था।

यह कार तीन ट्रिम्स में उपलब्ध होगी, जिसमें XE, XM और XZ+ है। जिसमें डुअल-टोन कलर ऑप्शन सिर्फ हाईएस्ट ट्रिम में उपलब्ध होगा। जैसे कि सभी जानते हैं Tigor EV की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इस EV ने ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (GNCAP) में 4 स्टार रेटिंग हासिल की है। टाटा टिगोर ईवी को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) की 306Km टेस्ट रेंज प्राप्त हुई है।

Tata Tigor EV price in India
Tata Tigor EV की कीमत भारत में एक्स-शोरूम 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि बेस XE trim की कीमत है। XM trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.49 लाख रुपये है। जबकि XZ+ trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.99 लाख रुपये है। जो ग्राहक डुअल-टोन कलर ऑप्शन में कार खरीदने के इच्छुक हैं, उन्हें XZ+ Dual Tone वेरिएंट 13.14 एक्स-शोरूम रेट में खरीद के लिए उपलब्ध होगा।

ड्राइविंग रेंज और स्पीड:
नई Tigor EV के लिए सबसे बड़ा अपडेट पावरट्रेन के मोर्चे पर देखने को मिलता है, जिसे अब कंपनी के Ziptron EV पावरट्रेन से लैस किया गया है। इस तकनीक का इस्तेमाल सबसे पहली बार Nexon इलेक्ट्रिक में किया गया था। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 75hp की पावर और 170Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 5.7 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

टिगॉर ईवी 26kWh लिक्विड-कूल्ड बैटरी के साथ आती है, जो कि 55kW की पावर को प्रोड्यूस करती है और 170Nm टार्क निकालती है। इसके अलावा, यह बैटरी IP67 रेटिंग के साथ आती है, जो कि बैटरी को वाटरप्रूफ रखता है। इसमें टाटा का हाई वोल्टेज आर्किटेक्चर – ZipTron – फीचर किया गया है, जो ईवी को फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने में मदद करता है। फास्ट चार्जर की मदद से बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

इस ईवी को ARAI सर्टिफाइड 306km फुल चार्ज रेंज प्राप्त है। यह रेंज खासतौर पर इसके पुराने मॉडल्स की तुलना में इम्प्रूव्ड है, Pre-facelift Tigor EV को साल 2019 में लॉन्च किया गया था जो कि केवल सरकारी और फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए उपलब्ध थी। इसमें आपको 142KM और 214KM की स्टैंडर्ड और एक्सटेंडिड रेंज वेरिएंट्स प्राप्त हुए थे।

कंपनी इस कार के साथ एक चार्जिंग बॉक्स भी दे रही है जिसे घर या ऑफिस में इंस्टॉल किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इसे कार की डिलीवरी के समय ही ग्राहक द्वारा बताए गए जगह पर इंस्टॉल कर दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी कॉमन चार्जिंग प्वाइंट्स पर भी काम कर रही है, जिसे बड़े रिहायशी इलाकों में लगाए जाएंगे ताकि लोग आसानी से अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकें।

सुरक्षा के लिए टिगॉर ईवी में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), पार्किंग सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और सामने वाले पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर आदि मौजूद है। Tigor EV को GNCAP के EV क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग भी मिली है। टाटा ने हिल एसेंट और हिल डिसेंट असिस्ट को भी शामिल किया है।

Tigor EV के अंदर 7 इंच की टचस्क्रीन इनफोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि iRA connected car टेक्नोलॉजी के साथ Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आता है। ऑडियो को हैंडल करने के लिए 4 स्पीकर और 4 ट्विटर सेटअप दिया गया है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।

टाटा टिगॉर ईवी में 35 स्मार्ट कनेक्टिड फीचर्स दिए गए हैं, जिन्हें Tata Motors ZConnect ऐप का इस्तेमाल कर मॉनिटर किया जा सकता है जो कि iRA टेक्नोलॉजी से लैस है। इन फीचर्स को सेफ्टी और सिक्योरिटी, लोकेशन बेस्ड सर्विस, रिमोट कमांड, व्हिकल हेल्थ अलर्ट, ट्रिप्स एनालिटिक्स एंड ड्राइवर बिहेविर स्कोर और सोशल ट्राइब्स के तहत कैटेग्राइज़ किया गया है।

टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन व्यवसाय) ने शैलेश चंद्र ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर हमने इलेक्ट्रिक वाहनों की अत्यधिक स्वीकृति देखी है और अब भारतीय बाजार में भी ऐसा दिखाई दे रहा है। पिछले एक साल में ग्राहक स्वीकृति दर कई गुना बढ़ रही है।” उन्होंने कहा कि परिवेश तैयार होने के साथ ही अब देश में ग्राहक इलेक्ट्रिक खंड को अपनाने के लिए तैयार है। चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ने अब तक लगभग 8,500 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं, जिनमें से 6,500 इकाइयां नेक्सन ईवी की हैं।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.