Type to search

रिटायरमेंट के बाद भी रहे टेंशन फ्री, बेहतरीन है ‘ये’ निवेश विकल्प

कारोबार जरुर पढ़ें

रिटायरमेंट के बाद भी रहे टेंशन फ्री, बेहतरीन है ‘ये’ निवेश विकल्प

Share

यह सच है कि अपने जीवन के बेहतर व स्वर्णिम समय को हमेशा बनाये नहीं रखा जा सकता है, चाहे इसके लिए कितनी भी कोशिश की जाये. लोगों की जरूरतें और आर्थिक स्थिति समय के साथ बदलती रहती है। पुराने समय में लोग अपने बेटों को रिटायरमेंट का सहारा मानते थे और वे पूरी तरह उन पर निर्भर रहते थे, इसलिए वे अपने भविष्य के लिए नहीं सोचते थे। लेकिन, समय के साथ धीरे-धीरे समाज में परिस्थितियां बदलती जा रही हैं।

ऐसे में अब यह अनिवार्य होता जा रहा है कि अपने भविष्य की जरूरतों को पूरा करने की ओर ध्यान लगाया जाये और उसके लिए आज से ही तैयारी शुरू कर दी जाये। रिटायरमेंट के बाद भी निश्चिंत रहना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी इसकी प्लानिंग शुरू करेंगे, उतना ही अच्छा होगा। इसके लिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपने कैरियर के शुरू होते ही इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआइपी शुरू कर दें। इक्विटी में निवेश का सबसे बेहतर जरिया म्यूचुअल फंड है। रिटायरमेंट प्लान की बात करें तो टाटा म्यूचुअल फंड, यूटीआई म्यूचुअल फंड आदि बेहतर हैं। लेकिन सबसे पहले यह देखना चाहिए मौजूदा लाइफस्टाइल को रिटायरमेंट के बाद बनाए रखने में कितने पैसों की जरूरत होगी, हाल-फिलहाल में आपकी बचत क्या है, आप कितना जोखिम उठा सकते हैं और रिटायरमेंट में कितने साल बचे हैं।

दरअसल, म्यूचुअल फंड रिटायरमेंट कोष बनाने का बेहतर जरिया है। ऐसे में इक्विटी म्यूचुअल फंडों के साथ-साथ डेट जैसे पीपीएफ, गोल्ड आदि को लाकर रिटायरमेंट के लिए एक निवेश पोर्टफोलियो बनाया जा सकता है। रिटायरमेंट के लिए अगर 15-20 वर्षों का समय बचा है तो लार्ज एंड मिड कैप फंडों के अलावा मल्टी कैप फंडों को शामिल करना चाहिए। लम्बे समय के लिए ये फंड एक अच्छा कोष बनाने में सहायक साबित होंगे। अगर आपको म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश करना है तो सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान बेहतर है। इससे म्यूचुअल फंड यूनिटों की खरीद की लागत बाजार के उतार-चढ़ाव के दौरान औसत हो जाती है और अच्छा रिटर्न भी मिल पाता है।

अगर बाजार में कुछ वर्षों तक गिरावट का दौर रहा तो इक्विटी में ही जोखिम हो सकता है ऐसे में रिटायरमेंट के लिए बचाई गई राशि के एक छोटे हिस्से को फंडों के मंथली इनकम प्लान में लगा कर नियमित आय मिल सकती है।

Tension free even after retirement, this is the best investment option

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.