Type to search

Test Ranking : ICC की गलती से भारत ढाई घंटे नंबर-1 रहा

खेल

Test Ranking : ICC की गलती से भारत ढाई घंटे नंबर-1 रहा

Share
Test Ranking

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार दोपहर रैंकिंग में एक बड़ी गलती कर दी। ICC की ऑफिशियल वेबसाइट पर दोपहर 1:30 बजे के करीब भारत को नंबर-1 टेस्ट टीम बताया गया। ढाई घंटे बाद ही 4 बजे भारत को नंबर-1 से हटाकर नंबर-2 टेस्ट टीम कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर-1 टेस्ट टीम हो गई।

ICC की वेबसाइट पर सुबह 8:30 बजे भी ऑस्ट्रेलिया ही नंबर-1 टेस्ट टीम थी। रैंकिंग में हुई बड़ी चूक को लेकर ICC ने अब तक आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सोशल मीडिया पर फैंस ने ICC की गलती पकड़ कर लगातार ट्वीट करने शुरू कर दिए। ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम टेस्ट में पिछले कई महीनों से नंबर-1 पर है। ताजा रैंकिंग में उसके 126 रेटिंग पॉइंट्स हैं। वहीं, टीम इंडिया 115 पॉइंट्स के साथ नंबर-2 रैंक टीम है। यानी कि दोनों टीमों के बीच अभी 11 पॉइंट्स का अंतर है।

107 पॉइंट्स के साथ इंग्लैंड तीसरे नंबर पर है। भारत इस वक्त टी-20 में पहले और वनडे में चौथे नंबर पर है। न्यूजीलैंड की टीम वनडे में पहले नंबर पर है। ICC द्वारा टीमों की रैंकिंग हर सीरीज के बाद अपडेट होती है। 15 जनवरी को भारत-श्रीलंका की वनडे सीरीज खत्म हुई। जिसके बाद 16 जनवरी को वनडे टीम रैंकिंग अपडेट हुई। इस तरह आने वाले दिनों में जो टेस्ट सीरीज शुरू होगी। उसके खत्म होने के बाद टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट होगी। 1 अक्टूबर को हर साल ICC रैंकिंग का वार्षिक अपडेट होता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है। 4 टेस्ट की सीरीज को भारत अगर 2-0, 3-1, 3-0 या 4-0 से जीतता है तो ऑस्ट्रेलिया को पीछे कर पहले स्थान पर पहुंच सकता है। टीमों के अलावा महिला खिलाड़ियों की रैंकिंग मंगलवार और पुरुष खिलाड़ियों की रैंकिंग हर बुधवार को अपडेट होती है। इसमें उस दिन खेले गए मैचों का डेटा शामिल नहीं होता। 18 जनवरी को बुधवार है। इस दिन सभी प्लेयर्स की रैंकिंग अपडेट होगी। जिसमें श्रीलंका के खिलाफ 15 जनवरी को हुए वनडे में शतक जड़ने वाले विराट कोहली और विकेट लेने वाले कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को फायदा हो सकता है।

ICC के तीनों फॉर्मेट की प्लेयर रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ऐसे एकमात्र भारतीय बैटर हैं, जो नंबर-1 पर हैं। वह टी-20 बैटर्स रैंकिंग में टॉप पर हैं। वहीं, इंजरी के चलते टीम इंडिया से बाहर चल रहे रवींद्र जडेजा टेस्ट के नंबर-1 ऑलराउंडर हैं। रविचंद्रन अश्विन नंबर-2 टेस्ट ऑलराउंडर हैं। इनके अलावा हार्दिक पंड्या टी-20 में नंबर-3 ऑलराउंडर हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह नंबर-3 और रविचंद्रन अश्विन नंबर-4 रैंक वाले टेस्ट बॉलर हैं। इन प्लेयर्स के अलावा कोई भी भारतीय किसी भी फॉर्मेट के टॉप-5 प्लेयर्स में शामिल नहीं है।

Test Ranking: India remained number-1 for two and a half hours due to ICC’s mistake

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *