Type to search

मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी लग्‍जरी कार कंपनियों की कमान अब भारतीयों के हाथ

कारोबार

मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी लग्‍जरी कार कंपनियों की कमान अब भारतीयों के हाथ

Share
Mercedes, BMW and Audi

जर्मनी की लक्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने हाल ही में संतोष अय्यर को भारत में कंपनी का अगला मैनेजिंग डायरेक्टर और मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया है. वे 1 जनवरी 2023 से अपना नया पद संभालेंगे. 46 साल के अय्यर फिलहाल कंपनी में सेल्स और मार्केटिंग के वाइस प्रेसिडेंट हैं. खास बात यह है कि संतोष अय्यर मर्सिडीज बेंज इंडिया का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय होंगे. यही नहीं वे इस पद पर पहुंचने वाले सबसे यंग व्यक्ति भी हैं.
 
अय्यर के पदभार संभालने के साथ तीनों जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज में भारतीय नेतृत्व करेंगे. विक्रम पावाह बीएमडब्ल्यू इंडिया के सीईओ और प्रेसिडेंट हैं, तो वहीं बलबीर सिंह ढिल्लों ऑडी इंडिया के प्रमुख हैं.
 
बीएमडब्ल्यू इंडिया की कमान संभालने वाले विक्रम पावाह की कहानी –
45 साल के विक्रम पावाह को 2017 में बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. पावाह ऑटोमोटिव और गैर-ऑटोमोटिव इंडस्ट्री दोनों में 25 सालों से काम कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कई देशों में कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली हैं. उन्होंने जे इंजीनियरिंग वर्क्स भारत से अपनी करियर शुरूआत की थी. इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया में होंडा कारों के भीतर कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया. बीएमडब्ल्यू से पहले वे हार्ले डेविडसन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर थे. पावाह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन किया है और मेलबर्न में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल और स्ट्रैटजिक मैनेजमेंट में एमबीए किया है.
 
बलबीर सिंह का ऑडी इंडिया के प्रमुख बनने का सफर –
बलबीर सिंह ढिल्लों को साल 2019 में ऑडी इंडिया का प्रमुख बनाया गया था. ढिल्लों इससे पहले ऑडी के डीलर डेवलपमेंट के प्रमुख थे. उन्होंने 218 में ऑडी इंडिया को ज्वाइन किया था. ढिल्लों को ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में 23 सालों का अनुभव है. उन्होंने करीब 12 साल फोक्सवॅगन इंडिया के साथ काम किया है. बलबीर पोर्श इंडिया जैसी कंपनी के सेल्स और नेटवर्क के प्रमुख थे. बलबीर सिंह ढिल्लों 2007 में पोर्श एसई में शामिल हुए थे. 1995 में बलबीर सिंह ढिल्लों ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री ली है.

The command of luxury car companies like Mercedes, BMW and Audi is now in the hands of Indians.

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *