Type to search

3600 साल पहले लड़कियां कैसे करती थी फैशन?

जरुर पढ़ें लाइफस्टाइल

3600 साल पहले लड़कियां कैसे करती थी फैशन?

Share

फैशन की दुनिया रोज बदलती है। ये सिर्फ लड़कियों और औरतों की ज्यादा सुन्दर दिखने की चाहत भर नहीं है, ये उनमें भरोसा जगाता है, उन्हें आत्मविश्वास देता है।

इजिप्ट के लक्सर में पहली बार एक टीन एज लड़की की ममी मिली है।

5 ft 7 inch के गूलर की लकड़ी के ताबूत में ममी

कौन है ये लड़की ?

गूलर के ताबूत में कैद,15 -16 साल की इस राजकुमारी का नाम तो नहीं पता, लेकिन आर्कियोलॉजिस्ट्स के मुताबिक ये इजिप्ट की 17वें राजवंश की थी। अनुमानित समय है 1580 से 1550 BC. ..जेनरल जेहुती की कब्र के पास आंगन की खुदाई में इसकी ममी मिली।

3600 साल पुराना फैशन

इस ममी से 36सौ साल पुरानी दुनिया की एक महान सभ्यता में फैशन के बारे में दिलचस्प जानकारी मिलती है। इस लड़की के पास जो नेकलेस मिला है, वो अभी के हिसाब से भी बेशकीमती है।

इजिप्ट की राजकुमारी का नेकलेस -1580 से 1550 BC

24 इंच के इस नेकलेस में 74 बेशकीमती नगीने जड़े हैं। नेकलेस को एमिथिस्ट, कार्नेलियन, एंबर, ब्लू ग्लास, और क्वार्ज में पिरोया गया है। इसके अलावा इसमें दैवीय प्रभाव वाले स्कैरब और पांच ताबीज हैं।

राजकुमारी ने एक या दो नहीं कुल चार नेकलेस पहन रखे थे।

उसने सिर्फ एक कान में ईयररिंग पहन रखा था। ये ईयर रिंग ताम्बे  की बनी थी।

उसने दोनों हाथों में एक-एक रिंग पहन रखी थी। एक अंगूठी तो किसी हड्डी की बनी है जबकि दूसरी अंगूठी में एक ब्लू ग्लास जड़ा हुआ था।

राजकुमारी की जूतियां भी बेहद शानदार हैं। इन्हें लाल रंग से डाई किया गया था और इनके ऊपर युद्ध का देवता मगर बच्चों को प्यार करने वाला देव Bes और बच्चों की रक्षा करने वाली देवी Taweret की आकृतियां बनी थी।

इसके अलावा राजकुमारी के पास दो गेंदें भी मिली हैं। चार हजार साल पहले इजिप्ट में लड़कियां खेलने के अलावा खास तरह की कोरियोग्राफ्ड डांसिंग में भी इन गेंदों का इस्तेमाल करती थीं।

ऐसी दिखती है ममी

ये लड़की कैसी दिखती होगी, ये अभी पता नहीं है। लेकिन इससे पांच साल बड़ी एक युवती का 3 डी मॉडल बन चुका है। फोरेंसिक आर्टिस्ट विक्टोरिया लीवुड ने इजिप्ट की  तीन पुरानी ममियों पर रिसर्च कर उनका थ्री डी मॉडल बनाया ।

इजिप्ट की 20 साल की युवती के ममी से बनाया गया 3डी मॉडल

दो हजार साल पुरानी इस तस्वीर में जो महिला है उसकी उम्र है करीब बीस साल। इसके सीटी स्कैन से इसके जूड़े का स्टाइल पता लगाया गया। आप देख सकते हैं दूसरी शताब्दी में इजिप्ट में युवतियां बीच में मांग करती थीं और जूड़े को ऊपर की ओर बांधती थीं।

फैशन की दुनिया रोज बदलती है। ये सिर्फ लड़कियों और औरतों की ज्यादा सुन्दर दिखने की चाहत भर नहीं है, ये उनमें भरोसा जगाता है, उन्हें आत्मविश्वास देता है। 
इजिप्ट के लक्सर में पहली बार एक टीन एज लड़की की ममी मिली है।
चार हजार साल पहले इजिप्ट का लक्सर शहर जहां राजकुमारी की ममी मिली है

राजकुमारी का ये फैशन हमें बताता है कि फैशन के जरिए  हम दरअसल हमेशा से खुद को एक्सप्रेस करते आए हैं( I am who I am), हम बताते हैं कि हम क्या हैं( confident, happy), क्या होना चाहते हैं। ये हमें सकून और ताकत का एहसास दिलाता है, ये बताता है कि मेरी जिन्दगी किसी और के नहीं, सिर्फ मेरे नियंत्रण में है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *