Type to search

सरकार ने बताया एक एयरबैग की कीमत केवल 800 रुपए, कंपनियां ले रही 15,000 रुपए?

कारोबार जरुर पढ़ें देश

सरकार ने बताया एक एयरबैग की कीमत केवल 800 रुपए, कंपनियां ले रही 15,000 रुपए?

Share

नई दिल्ली – सरकार कारों में सेफ्टी फीचर्स को लेकर काफी कंसर्न है. देश में सड़क दुर्घटनाओं के चलते होने वाली मौतें कम करने के लिए सरकार बड़ा फैसला लेने वाली है. सरकार जल्द ही हर कार में कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाली है. इसको लेकर नोटिफिकेशन आने वाले महीनों में जारी किया जा सकता है.

ऑटो कंपनियों के लिए यह नियम कब से लागू होगा, सरकार ने इस बारे में संसद में बताया है. लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे ने कारों में एयरबैग को लेकर सवाल पूछा. उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से पूछा कि हर कार में कम से कम 6 एयरबैग्स कब से अनिवार्य किए जाएंगे? केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उनके सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है. इसे जल्द ही लागू किया जाएगा.

नितिन गडकरी ने गाड़ियों में लगने वाले एयरबैग की कीमतें भी सदन में बताई. जून के महीने में मारुति के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा था 6 एयरबैग की वजह से सस्ती गाड़ियां महंगी हो जाएंगी. उन्होंने कहा था कि छोटी कार में भी अगर 6 एयरबैग लगाए गए, तो उनकी कीमत 60 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में एक एयरबैग पर आने वाले खर्च के बारे में जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि एक एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये है. लेकिन कंपनी इस पर 15,000 रुपये क्यों ले रही है? नितिन गडकरी के अनुसार, एक एयर बैग की कीमत 800 रुपये है और 4 एयरबैग का खर्च 3200 रुपये होता है. इसके साथ कुछ सेंसर और सपोर्टिंग एक्सेसरीज इंस्टॉल किए जाते हैं, तो एयरबैग का खर्च 500 रुपये तक बढ़ सकता है. इस हिसाब से एक एयरबैग लगाने का खर्च 1300 रुपये हो सकता है. मतलब ये कि 4 एयरबैग का खर्च 5200 रुपये होगा. फिर कंपनी क्यों इसका खर्च 60 हजार रुपये बता रही है?

The government told how much of an airbag is only 800 rupees, companies are charging 15,000 rupees?

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *