Type to search

प्यार की ‘रेखा’

मनोरंजन जरुर पढ़ें

प्यार की ‘रेखा’

Share

जिस दिन अमिताभ बच्चन  के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आई, उसी दिन ये खबर भी आई कि कोरोना की आशंका को लेकर रेखा का बंगला सील कर दिया गया है। इससे फिर उस अफेयर को लेकर बात शुरू हो गई जिसकी शुरूआत 44 साल पहले दो अनजाने के सेट पर हुई थी।  

दीवार, जंजीर और शोले से अमिताभ बड़े स्टार बन चुके थे। पिछली दो  फिल्में चुपके-चुपके और मिली में उनके साथ पत्नी  जया थी। 1976 में रेखा के साथ उनकी पहली फिल्म आई- दो अनजाने। शादी के तीन साल बाद… 34 के अमिताभ और 22 की रेखा।

दो अनजाने की कहानी रेखा की जुबानी220px Do Anjaane

इंडस्ट्री में, मैं उनसे सीनियर हूं..लेकिन अमिताभ के सामने एक्टिंग करना आसान नहीं था। जब मुझे पता चला कि मुझे दो अनजाने में अमित जी के साथ कास्ट किया गया है तो मैं थोड़ी परेशान थी। दीवार अभी-अभी रिलीज हुई थी, उन्हें खूब शोहरत मिल रही थी। मैं उन्हें दीदीभाई(जया) के बॉयफ्रेंड और फिर पति के तौर पर जानती थी। लेकिन कभी बैठ कर बात करने का मौका नहीं मिला था। सेट पर मैं बार-बार नर्वस हो जाती थी। उन्होंने मेरा नजरिया बदल दिया। मैने सीखा कि सेट पर एक कलाकार को कैसे रहना चाहिए ?  मेरे लिए फिल्म का सेट फिर कभी आम जगह नहीं रह गया। मैं कभी किसी आम इनसान से प्रभावित नहीं होती। और वो कुछ उस तरह के इनसान थे, जैसा मैने कभी पहले देखा नहीं था। मैंने उन्हें कभी अपने दर्द का इजहार करते नहीं देखा। आप कह सकते हैं कि जब कोई आपको भा जाता है, तब उसकी हर बात आपको अच्छी लगती है….ओर वो ..मेरी तरह लिब्रा( तुला राशि) हैं…मैं ये नहीं समझ पाती कि भगवान ने एक शख्स में इतनी सारी खूबियां कैसे दे दी? ये सही नहीं है।

रेखा
rekha jpg

करीब एक साल तक ये रोमांस जारी रहा। रेखा के एक दोस्त के बंगले पर अमिताभ और रेखा छिप कर मिला करते थे। लेकिन अगले साल फिल्म गंगा की सौगंध के दौरान ये भेद खुल गया। हुआ ये कि सेट पर एक एक्टर ने रेखा के साथ बदतमीजी की। रेखा तो खामोश रहीं, लेकिन अमिताभ ने उस शख्स को जम कर खरी-खोटी सुनाई। फिल्मी पार्टियों में इस रिश्ते को लेकर ढेर सारी कहानियां सुनाई जाने लगी।

1978 में त्रिशूल और डॉन के बाद जब मुकद्दर का सिकंदर रिलीज हुई तब इसके ट्रायल शो में वो हुआ जिसके लिए रेखा और अमिताभ में से कोई तैयार नहीं था। स्टारडस्ट ने 1978 में रेखा का एक इंटरव्यू छापा –  ‘Rekha: Girl without a Conscience? इस इंटरव्यू में रेखा के हवाले से मुकद्दर का सिकंदर के ट्रायल शो का जिक्र है।

मुकद्दर का सिकंदर की कहानी: रेखा की जुबानीmukaddar ka sikandar

मैं प्रोजेक्शन रूम से पूरे बच्चन परिवार को देख रही थी। जया फ्रंट रो में थीं। अमित जी अपने माता-पिता के साथ उनके पीछे वाली कतार में थे। उनमें से कोई भी जया को उतने साफ तौर पर नहीं देख सकता था जितना कि मैं। फिल्म में जब मेरा लव सीन आया तो मैंने देखा वो रो रही थीं।

इस घटना के बाद अमिताभ ने सारे प्रोड्यूसर्स से कह दिया कि आगे वो किसी फिल्म में रेखा के साथ काम नहीं करेंगे।

वो शादी जिससे खतरे में पड़ गई अमिताभ-जया की शादी

तारीख थी 23 जनवरी 1980 …मौका था ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी का। इस शादी से कुछ अरसा पहले ये अफवाह उड़ी थी कि अमिताभ और रेखा ने गुपचुप शादी कर ली है। ऋषि की शादी के वक्त कई लोग ये देखना चाहते थे कि रेखा इस शादी को अटैंड करती हैं या नहीं। रेखा इस शादी में न सिर्फ आईं, वो इस तरह से आईं कि नीतू सिंह को छोड़ सभी रेखा को ही इस शादी में देख रहे थे। वजह ये थी कि रेखा ने मांग में सिन्दूर लगाया था और उनके गले में मंगलसूत्र भी था। फिर वो हुआ जो आम तौर पर किसी ने देखा न था। शादी में अमिताभ भी शरीक हुए थे। रेखा अमिताभ के पास गईं और बहुत देर तक उनसे बात करती रहीं। कई लोगों को रेखा का अमिताभ से बात करना बुरा लगा, लेकिन किसी ने उनसे कुछ न कहा। जब रेखा अमिताभ से बात कर रही थीं, तब जया उन दोनों को बड़े गौर से देख रही थीं। थोड़ी देर बाद वो इसे और नहीं सह पाईं..उन्होंने चेहरा झुका लिया…वो रोने लगीं।

rekha 4 jpg

फिल्मफेयर का इंटरव्यू 1984

फिल्मफेयर – आप अमिताभ के साथ रिश्ता कबूल करती हैं, लेकिन वो नहीं करते, ऐसा क्यों ?

रेखा – वो ऐसा क्यों नहीं करते? उन्हें अपने इमेज को बचाना था, अपने परिवार को, बच्चों को देखना था। मैं सोचती हूं कि ये बेहद खूबसूरत है। मुझे इसकी रत्ती भर परवाह नहीं है कि लोग इस बारे में क्या सोचते हैं। I love him, he loves me – that’s it. I don’t care what anybody thinks.If he’d reacted that ways towards me in private, I would have been very disappointed.”“Mr. Bachchan is still old-fashioned. He doesn’t want to hurt anybody, so why hurt his wife?”

’’खूबसूरत’ अंगूठी

khoobsurat 1
फिल्म खूबसूरत में अमिताभ की दी हुई दोनों अंगूठी पहने रेखा

जब मुझे पता चला कि अमिताभ अब मेरे साथ काम करना नहीं चाहते, तो मुझे सदमा लगा। उन्होंने मुझे दो अंगूठियां दी थीं…मैं उन्हें कभी नहीं खोलती थी, न किसी शूटिंग के लिए न सोते वक्त। वो… मैंने वापस कर दी। तब मैं खूबसूरत में काम कर रही थी। आप देख सकते हैं फिल्म के पहले हाफ में मैने दोनों अंगूठी पहनी हुई है जबकि सेकेंड हाफ में कोई रिंग नहीं है।

सिलसिला आखिरी फिल्म थी जिसमें रेखा और अमिताभ ने साथ-साथ काम किया था। बीबीसी को दिए इंटरव्यू में यश चोपड़ा ने अमिताभ-रेखा अफेयर के बारे में बताया

amitabh bachchan2 jpg
फिल्म सिलसिला का एक सीन

मैं हर वक्त डरा रहता था। जिसे मैं पर्दे पर दिखाना चाहता था वो तो रील से ज्यादा रियल लाइफ में हो रहा था। जया उसकी पत्नी है और रेखा उसकी गर्लफ्रेंड, और मैं फिल्म की स्टोरी नहीं सुना रहा। मुझे हर वक्त लगता रहता था कि ये लोग साथ में काम कर रहे हैं, अब कुछ होने ही वाला है।

rekha sindoor

रेखा को शादी रास नहीं आई, लेकिन वो आज भी सिन्दूर लगाती हैं। पुनीत इस्सर की पत्नी दीपाली का कहना है कि रेखा अपनी मांग में अमिताभ के नाम से सिन्दूर लगाती हैं।

जया के बारे में रेखा

एक अवार्ड फंक्शन में रेखा ने अपने दिल की बात कही। ज्यादातर लोगों ने उनके कहे का मतलब ये लगाया कि वो अमिताभ के बारे में कह रही थीं। लेकिन रेखा ने कहा कि उन्होंने अमिताभ नहीं जया के बारे में ये कहा था।

jaya rekha 1

मैंने आपकी ओर देखा। आपने चेहरा घुमा लिया। क्यों ? आपको लगता है कि आपके साथ बुरा हुआ है, लेकिन क्या आप ये नहीं देख सकतीं कि मेरे साथ कहीं ज्यादा बुरा हुआ है? आपकी आंखों में गहरा दर्द छिपा है, लेकिन जो जख्म मेरे दिल पे हैं, वो इन नजरों से कहीं ज्यादा गहरे हैं।

2008 में एक पत्रकार ने रेखा से पूछा था- क्या आप चाहती हैं, कि लोग आपको मि बच्चन से जोड़ना बंद करें?

रेखा ने कहा – क्यों ? बिल्कुल नहीं… मेरी जिन्दगी में जो सबसे खूबसूरत है वो है मि बच्चन

Share This :
Tags:

2 Comments

  1. Alok Kumar July 14, 2020

    👍👍

    Reply
  2. Abhishek Mishra July 14, 2020

    Very nice.

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.