Type to search

शुरुआती दौर में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर : WHO

कोरोना दुनिया

शुरुआती दौर में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर : WHO

Share
third wave of corona

देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका प्रकट की जा रही है और इससे निपटने की तैयारियां हो रही हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि तीसरी लहर शुरुआती चरण में आ चुकी है। बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने विश्वभर में संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या एक बार फिर से बढ़ने को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि तीसरी लहर अपने शुरुआती चरण में है।

कोविड-19 संकट से निपटने के लिए बनाई गई इमरजेंसी कमेटी की बैठक को संबोधित करते उन्होंने कहा कि ‘दुर्भाग्य से हम अब तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं’  विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख गेब्रेयेसस के हवाले से संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि “डेल्टा संस्करण अब 111 से अधिक देशों में पहुंच चुका है और यह जल्द ही दुनिया भर में फैलने वाला प्रमुख कोविड -19 स्ट्रेन होगा।” उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस वायरस निरंतर अपने रूप बदल रहा है और इसके परिणामस्वरूप अधिक संक्रामक रूप सामने आ रहे हैं।

गेब्रेयेसस ने कहा कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में टीकाकरण की गति तेज होने के चलते संक्रमण के मामलों और मौतों में कमी आई थी लेकिन अब फिर से बढ़ने लगी हैं और ट्रेंड बदल रहा है। गेब्रेयेसस के मुताबिक दुनियाभर में संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत सप्ताह लगातार ऐसा चौथा सप्ताह था जिसमें मामलो में कमी दिखी थी। अब मामलों में वृद्दि हो रही है। इसके साथ ही 10 सप्ताह  तक गिरावट के बाद मौतें भी फिर से बढ़ने लगी हैं। उन्होनें कोविड नियमों का पालन करने और टीकाकरण की गति तेज करने पर जोर दिया।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.