Type to search

फिर पसीने-पसीने होगी दिल्ली, पारा जा सकता है 44 के पार

जरुर पढ़ें देश

फिर पसीने-पसीने होगी दिल्ली, पारा जा सकता है 44 के पार

Share

पिछले तीन-चार दिनों से बारिश की वजह से राहत महसूस करने वाले दिल्लीवासियों के आने वाले दिन फिर से परेशानी भरे हो सकते हैं क्योंकि भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि 7 मई से एक बार फिर से पारा चढ़ने वाला है और लोगों को हीटवेव तंग करेंगी। गुरुवार दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है जबकि न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से छह डिग्री कम है।

इसके पीछे कारण पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई राजधानी की बारिश है, जिससे तापमान सामान्य से कम दर्ज हुआ। हालांकि ये राहत फौरी तौर पर ही रहने वाली है क्योंकि आईएमडी के मुताबिक पूर्वी हवाएं आज रात तक पश्चिमी हवाओं में बदल जाएंगी, जिससे शुक्रवार तक पारा 39-40 डिग्री सेल्सियस और शनिवार तक 41-42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

मौसम का ये हाल अगले सप्ताह तक भी जारी रहेगा, यही नहीं मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सोमवार से दिल्ली में ‘लू’ की स्थिति भी बन जाएगी और राजधानी का अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है। आपको बता दें कि इस साल दिल्ली में गर्मी ने अप्रैल से ही प्रचंड रूप धारण किया हुआ है। बीते महीने में तो इस साल गर्मी का 72 वर्षों का रिकॉर्ड भी टूटा था। हालांकि भले ही दिल्ली में पारा चढ़ेगा लेकिन देश के अन्य राज्यों में अब प्री-मानसून गतिविधियां चालू होंगी जिससे कई राज्यों में आंधी-पानी की आशंका बनी हुई है, जिससे निश्चित तौर पर लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी।

Then Delhi will be sweating, mercury can go beyond 44

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *