Type to search

कुछ तो गड़बड़ है!!

बड़ी खबर मनोरंजन संपादकीय

कुछ तो गड़बड़ है!!

Share

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम रिया चक्रवर्ती से फिर पूछताछ कर रही है। इससे पहले शुक्रवार को भी पूछताछ हुई थी, लेकिन ईडी के अधिकारी उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हुए। सोमवार को रिया, उसके भाई शोविक और पिता इंद्रजीत को फिर से ईडी ऑफिस बुलाया गया और पूछताछ हुई।

आपको बता दें कि इस मामले में ईडी की ओर से शोविक से तीसरी बार, पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती से पहली बार और सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी से दूसरी बार पूछताछ हो रही है।

क्या है मामला?

सुशांत सिंह राजपूत के खाते से 15 करोड़ रुपए की हेराफेरी के मामले में ईडी ने रिया समेत 6 लोगों के खिलाफ 31 जुलाई को केस दर्ज किया है। इस सिलसिले में ईडी रिया और उसके परिवार की खार और नवी मुंबई में उनकी संपत्तियों, इनकी खरीद और मालिकाना हक आदि को लेकर जांच कर रहा है।

इसी से जुड़ा दूसरा मामला है मनी लॉन्ड्रिंग का। ईडी सुशांत सिंह राजपूत के उन 4 कंपनियों की खाता-बही खंगालने में भी जुटा है जिसमें रिया, शौविक और उनके पिता के सेल कंपनियों और उसके जरिए करोड़ों के कारोबार की कड़ियां जुड़ी हैं। ईडी को शक है कि सुशांत के खाते से जो पैसा ट्रांसफर हुआ है, वह फर्जी शेल कंपनी के जरिए किया गया।

शक के घेरे में क्यों है रिया?

  • ईडी रिया की तीन प्रॉपर्टी की जांच कर रहा है, उनमें से एक खार इलाके में, दूसरी जुहू और तीसरी नवी मुंबई में है। इन तीनों प्रॉपर्टी की सामूहिक रूप से बाजार कीमत करीब 3 करोड़ रुपए है। सूत्रों के मुताबिक ये तीनों प्रॉपर्टी 2018 और उसके बाद खरीदी गई हैं।
  • रिया ने इन तीनों प्रॉपर्टी में से सिर्फ एक के बारे में ईडी को पूरी जानकारी दी है। उनके मुताबिक खार इलाके में स्थित उनका वन बीएचके फ्लैट, उन्होंने 2018 में 76 लाख रुपए में खरीदा था। 322 वर्गफीट के इस फ्लैट की कीमत करीब एक करोड़ रुपए आंकी जा रही है।
  • रिया चक्रवर्ती से शुक्रवार को आठ घंटे से ज्यादा देर तक पूछताछ हुई, लेकिन इस दौरान वे अपने और पिता के नाम पर रजिस्टर्ड दो फ्लैट्स के बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी नहीं दे सकीं।
  • रिया ने अपनी आय और खर्चों पर भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया। सूत्रों की मानें तो ईडी ने रिया से उनके 5 साल के इनकम टैक्स का रिकॉर्ड दिखाने के लिए कहा है।
  • अब तक रिया… सुशांत के खाते से पैसे निकालने के आरोप को मनगढ़ंत और गलत बता रही हैं। उनके मुताबिक उन्होंने 7 फिल्में कीं और इनसे हुई कमाई से ही उन्होंने सारे खर्च किये।

शौविक चक्रवर्ती पर क्यों है शक़?

  • ईडी सूत्रों के अनुसार, रिया का भाई शौविक, सुशांत के साथ एक्टिव पार्टनर था। ईडी ने उससे सुशांत की कंपनियों, उसके निजी कारोबार, आय, निवेश और रिया-सुशांत के साथ वित्तीय सौदों को लेकर पूछताछ की है। उसका बयान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया है।
  • शौविक चक्रवर्ती फ्रंट इंडिया वर्ल्ड फाउंडेशन नाम की कंपनी में सुशांत सिंह राजपूत के साथ डायरेक्टर था। ये गरीब तबके के लोगों के लिए काम करनेवाला एक नॉन प्रोफिटेबल ऑर्गनाइजेशन है। इसमें भी शौविक की भूमिका को लेकर ईडी को शक है।
  • सुशांत की एक स्टार्टअप कम्पनी… विविड्रेज रियलिटीएक्स प्राइवेट लिमिटेड का पता गलत निकला है। जो एड्रेस दिया गया है वो दरअसल नवी मुंबई के एक फ्लैट का है, जिस पर रिया चक्रवर्ती के पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती का नेमप्लेट लगा हुआ है। यहां न तो कोई स्टार्ट अप कंपनी है, न ही दफ्तर।
  • शौविक ने इस कंपनी के बोर्ड ऑफ डायेक्टर की मीटिंग में रेजोल्यूशन पास कर कम्पनी के ऑडिट का जिम्मा भी अपने पास ले लिया। ये वही वक्त था, जब सुशांत सिंह राजपूत डिप्रेशन में जा चुके थे।
  • ईडी को शक है कि सुशांत की खराब मानसिक हालात का फायदा उठाते हुए सेल कम्पनियां खोली गईं और करोड़ों का फर्जीवाड़ा किया गया।
  • ईडी सुशांत की दूसरी कंपनी इंसेई वेंचर प्राइवेट लिमिटेड के पैसे के जांच भी शुरू की है। ये कम्पनी वर्चुअल गेमिंग से जुड़ी है। इस कंपनी में सुशांत के दो दोस्त सौरभ मिश्रा और वरुण माथुर डायरेक्टर हैं।

मिल गया मोटिव?

सूत्रों के मुताबिक, सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी 4 कंपनियों में से 2 के पेटेंट कराए थे। इनमें से एक थी विविड्रेज रियलिटीएक्स प्राइवेट लिमिटेड, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक गेमिंग कंपनी थी। इसे स्टार्टअप के तहत सितंबर 2019 में रजिस्टर्ड करवाया गया था। इस कंपनी के पेंटेट के लीगल राइट्स… रिया चक्रबर्ती, शौविक और सुशांत के पास थे।

इस कंपनी को सुशांत ने शुरू किया था, लेकिन इस कंपनी पर मालिकाना हक और दस्तख़त शौविक चक्रबर्ती के चलते थे।अब अगर किसी यूनिक और काम के प्रोडक्ट के पेटेंट को बेचा जाए तो करोड़ों की कमाई की जा सकती है। मौजूदा हालात में सुशांत की आत्महत्या के बाद इस पर लीगल राइट्स रिया और शौविक का है। इस वजह से इन पर शक़ और गहरा गया है।

परिवार से भी थी परेशानी?

शुक्रवार को ईडी से पूछताछ में रिया ने सुशांत के परिवार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उनके मुताबिक सुशांत के फैमिली मेंबर्स उनके इंश्योरेंस और बाकी प्रॉपर्टी को हासिल करने के लिए उन पर दबाव बना रहे हैं। एक्टर का परिवार सुशांत पर उनसे अलग होने का दबाव बना रहा था और सुशांत के आईपीएस जीजा कई महीनों से बड़ी साजिश में जुटे थे।

क्या ऐसा भी हो सकता है?

मुंबई पुलिस ने भी सुशांत के जीजा पर जांच को प्रभावित करने की कोशिश का आरोप लगाया है। हो सकता है सुशांत अपनी फैमिली के ड्रामे से भी परेशान हों। क्योंकि रिया ने भी सुशांत और उनकी बहन के बीच चैट की तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें दोनों के संबंधों में तनाव की पुष्टि होती है।

सच क्या है ये अभी किसी को नहीं पता। किसी के डिप्रेशन में जाने की या आत्महत्या करने की कई वजहें हो सकती हैं। ये भी हो सकता है कि सुशांत परिवार और रिया दोनों से परेशान हों।

there is something fishy in sushant singh case

लेकिन ऐसा भी तो हो सकता है कि रिया ने सुशांत से जानबूझ कर करीबी बढ़ाई हो…उसकी मदद से अपने करियर को बढ़ाया हो…उसके पैसों से ऐश की हो…प्रॉपर्टी बनाई हो…अपने पिता और भाई को उसकी संपत्ति की लूट की छूट दिलाई हो….और जब बैंक अकाउंट खाली हो गया…सुशांत और गहरे डिप्रेशन में चला गया….इंडस्ट्री में उसकी पैरवी से करियर को खास फायदा नहीं दिखा…तो नाराज होकर घर छोड़ दिया?

कहीं ऐसा तो नहीं कि सुशांत के परिवार को या उनके आईपीएस जीजा को शुरु से ही रिया की नीयत पर शक़ हो और इसी वजह से वो सभी सुशांत पर रिया से दूरी बनाने का दबाव डाल रहे हों? इतना तो साफ है कि रिया और उसके परिवार को सुशांत से प्यार हो या ना हो, उसके पैसों से जरुर था। आखिर ऐसी क्या वजह थी कि सुशांत की अपनी कंपनियों में भी उसके अपने परिवार के किसी सदस्य की, या उसके पुराने दोस्तों की कोई हिस्सेदारी नहीं थी?

फिलहाल ईडी की ओर से चल रही जांच की सूई जिस तरफ घूम रही है..उससे तो यही लगता है कि मामले में कुछ ना कुछ गड़बड़ है और सुशांत की मौत या खुदकुशी संदेह से परे नहीं है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *