Type to search

कांग्रेस के संविधान में जल्द हो सकता है बड़ा संशोधन?

जरुर पढ़ें देश राजनीति

कांग्रेस के संविधान में जल्द हो सकता है बड़ा संशोधन?

Share

नई दिल्ली – कांग्रेस को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल नई दिल्ली में हालही में हुई कांग्रेस पार्टी की मीटिंग में व्यापक सदस्यता अभियान चलाने के साथ-साथ जिस बात पर जोर दिया गया, वो था पार्टी के संविधान में संशोधन। लगभग साढ़े तीन घंटे तक चली कांग्रेस पार्टी की मैराथन बैठक में लगभग सभी नेता पार्टी के संविधान में संशोधन के लिए एकमत नजर आए।

पार्टी का वर्तमान संविधान 1920 के दशक में लिखा गया था और इसके कुछ खंड आज की दुनिया में अव्यवहारिक लगते हैं और शायद इसीलिए नॉर्थ-ईस्ट से संबंध रखने वाले कांग्रेस नेताओं ने पार्टी के संविधान से जुड़े कुछ मुद्दे उठाए। कांग्रेस का संविधान अपने सदस्यों को शराब नहीं पीने और खादी पहनने के लिए कहता है जो 1920 के दशक में बिल्कुल तार्किक लग सकता था। हालांकि तब के भारत और अब के भारत में बहुत कुछ बदल चुका है इसलिए कांग्रेस नेताओं का मानना है कि देश की इस सबसे पुरानी पार्टी को समय के साथ अपने संविधान में संशोधन करते रहने चाहिएं।

कल की मीटिंग में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसबारे में बात की कि क्यों जब संविधान लिखा गया था तब खादी पहनना क्यों अनिवार्य किया गया था? राहुल ने बैठक में कहा, ‘यह खादी को बढ़ावा देने के लिए था जो भारत में पैदा होती है और किसी भी विदेशी कपड़े को हटाने करने के लिए था, हालांकि समय बदल गया है।

बता दें कि कांग्रेस का संविधान CWC और पार्टी के अध्यक्ष को संविधान में कोई भी संशोधन करने का अधिकार देता है, हालांकि किसी भी संशोधन को पहले CWC में पारित करने की जरूरत है और फिर AICC सत्र में इसकी पुष्टि की जानी चाहिए। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कुछ खंडों में संशोधन की चर्चा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कार्यकाल में भी हुई थी, हालांकि तब पार्टी को लगा कि इससे ‘अनावश्यक विवाद’ पैदा होगा, इसलिए ये संशोधन कभी नहीं किए गए। हालांकि, अब फिर से पार्टी नेताओं को लगता है कि अपने संविधान में ये संशोधन करने की जरूरत है।

There may be a big amendment in the constitution of Congress soon?

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *