Type to search

दिल्ली में गर्मी में नहीं होगी पानी की समस्या, सौरभ भारद्वाज ने बनाया प्लान

देश राज्य

दिल्ली में गर्मी में नहीं होगी पानी की समस्या, सौरभ भारद्वाज ने बनाया प्लान

Delhi Summer Water Crisis
Share on:

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड गर्मी की तैयारियों को पुख्ता करने के लिए समर एक्शन प्लान तैयार कर रहा है। इसके तहत विधायकों से चर्चा कर समर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को दिल्ली जल बोर्ड मुख्यालय में विधायकों के साथ दूसरी बैठक हुई। बैठक में विधानसभा विधायक भी शामिल हुए।

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस बैठक में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों की पानी संबंधी समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा की गई. इस बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद रहे. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों को गर्मी से पहले पानी की आपूर्ति में सुधार के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया।

दिल्ली जल बोर्ड द्वारा आसपास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति के लिए 151 नलकूपों और वर्षा कुओं का निर्माण किया गया है। दिल्ली जल बोर्ड द्वारा यहां अब तक 119 नलकूप चालू किए जा चुके हैं। जैसे ही टीपीडीडीएल परियोजना पूरी हो जाएगी, शेष 32 नलकूपों और 5 वर्षा कुओं को भी चालू कर दिया जाएगा।

दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड यानी टीपीडीडीएल द्वारा पल्ला इलाके में बिजली की लाइनें बिछाई जा रही हैं। टीपीडीडीएल के इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद ही ट्यूबवेल और वर्षा कुओं को बिजली की आपूर्ति मिल सकेगी। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों को टीपीडीडीएल को लिखकर और बातचीत के माध्यम से जल्द से जल्द परियोजना को पूरा करने का निर्देश दिया, ताकि शेष नलकूपों और वर्षा कुओं को भी पानी की आपूर्ति में सुधार के लिए चालू किया जा सके।

इस बैठक में किराड़ी विधायक रितुराज गोविंद भी शामिल हुए। रितुराज ने कहा कि पहले उनके क्षेत्र के कई इलाकों में पानी की किल्लत थी लेकिन अब दिल्ली जल बोर्ड के प्रयासों से इलाके में पानी की आपूर्ति में सुधार हुआ है. किराड़ी के लोगों को अब पहले से बेहतर जलापूर्ति हो रही है। रितुराज ने पानी की आपूर्ति में सुधार के लिए मुख्यमंत्री केजरीवालजी और डीजेबी के अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

बैठक के दौरान नांगलोई के विधायक राघवेंद्र शोकेन ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज से कहा कि हमारी विधानसभा में दिल्ली जल बोर्ड द्वारा पानी की लाइन बिछाई गई है लेकिन अभी तक सड़क की मरम्मत नहीं हो पाई है. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इन सड़कों की मरम्मत के लिए दिल्ली जल बोर्ड द्वारा धनराशि जारी कर दी गई है. जल्द ही सड़क की मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा।

सड़कों का रखरखाव नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पत्र लिखकर इस मामले को सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के ध्यान में लाया जाएगा और बाढ़ विभाग से आग्रह किया जाएगा कि सड़कों की मरम्मत जल्द शुरू की जाए. सौरभ भारद्वाज ने डीजेबी के अधिकारियों को बाढ़ विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर मामले को जल्द सुलझाने के निर्देश दिए.

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *