Type to search

भारत की ये हैं बेस्ट CNG कारें, जानें माइलेज और कीमत

कारोबार जरुर पढ़ें देश

भारत की ये हैं बेस्ट CNG कारें, जानें माइलेज और कीमत

Share

मुंबई – देश में डीजल-पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, जिसके चलते लोगों के बजट पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसे अगर आप कार खरीदना चाहते हैं और आप डीजल-पेट्रोल के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए CNG बेहतर विकल्प हो सकता है। पेट्रोल या डीजल इंजन कारों की तुलना में सीएनजी कारें ज्यादा माइलेज देती हैं। यानी सीएनजी कारें ज्यादा माइलेज देकर महंगे ईंधन के बिल से राहत देती हैं।

टाटा टिगोर CNG –
टाटा टिगोर भारत में एकमात्र कार है जो पेट्रोल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शनों में उपलब्ध है. सब-कॉम्पैक्ट सेडान को कुछ हफ्ते पहले ही Tiago CNG के साथ फैक्ट्री-फिट CNG किट के साथ लॉन्च किया गया है और इसे काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. दूसरी सीएनजी कारों के उलट, टिगोर सीएनजी पेट्रोल से शुरू करने और ग्रीन फ्यूल पर स्विच करने के बजाय सीएनजी से शुरू हो सकती है.

Tata Tigor CNG तीन ट्रिम ऑप्शन- XZ, XZ+ और XZ+ डुअल टोन में उपलब्ध है. इसकी कीमत 7.69 लाख रुपए, 8.29 लाख रुपए और 8.41 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. CNG किट Tata Tigor CNG और Tiago CNG दोनों में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ काम करती है.

मारुति सुजुकी वैगनआर CNG –
मारुति सुजुकी वैगनआर ब्रांड की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है जो काफी लंबे समय से भारतीय पीवी बाजार में खास जगह रखती है. अपनी ग्रीन मिलियन स्ट्रेटजी के तहत मारुति सुजुकी ने वैगनआर को सीएनजी किट के साथ पेश किया. ये टॉलबॉय हैचबैक पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकती है.

वैगनआर सीएनजी दो ट्रिम ऑप्शन एलएक्सआई और वीएक्सआई में उपलब्ध है. WagonR के CNG वेरिएंट में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ क्लीनर फ्यूल का इस्तेमाल किया गया है. यह 34.05 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है. वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट 6.34 लाख रुपए और 6.81 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच उपलब्ध हैं.

मारुति सुजुकी सेलेरियो CNG –
भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक, सेलेरियो को एक प्रैक्टिकल और बेहतर ड्राइविंग कार माना जाता है. हैचबैकHyundai Grand i10 Nios जैसी कारों से मुकाबला करेगी. कयह 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन पर चलती है जो फैक्टरी-फिट CNG किट के साथ आता है.

मारुति सुजुकी सेलेरियो वीएक्सआई सीएनजी ऑप्शन में उपलब्ध है और इसकी कीमत 6.58 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. यह हैचबैक 35.6 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है.

Hyundai Aura CNG –
Hyundai Aura व्यापक रूप से पॉपुलर Hyundai Xcent की नई जनरेशन की पेशकश है. ऑरा एक रिवाइज डिजाइन और कई अपमार्केट फीचर्स के साथ आती है जो इसे मारुति सुजुकी डिजायर जैसे कंपटीटर्स के खिलाफ रखती है.

हुंडई ऑरा सेडान एस ट्रिम ऑप्शन में उपलब्ध है और इसकी कीमत 7.74 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. सेडान 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर चलती है और सीएनजी मोड में 28 किमी/किलोग्राम माइलेज देती है.

हुंडई ग्रैंड i10 Nios CNG –
Hyundai Grand i10 एक पॉपुलर कार है और Grand i10 की नई जनरेशन की पेशकश है. कार का मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो और वैगनआर जैसी कारों से है. पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ, Hyundai Grand i10 हैचबैक CNG ऑप्शन में भी उपलब्ध है, जो इसकी अपील को और बढ़ाता है.

Hyundai Grand i10 Nios CNG दो ट्रिम ऑप्शनों – मैग्ना और स्पोर्ट्ज़ में उपलब्ध है. इनकी कीमत क्रमश: 7.07 लाख रुपए और 7.60 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. हैचबैक का वेरिएंट 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर पर चलता है.

These are the best CNG cars in India, know mileage and price

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *