Type to search

ये हैं देश में बिकने वाली टाॅप 4 इलेक्ट्रिक कारें

कारोबार देश

ये हैं देश में बिकने वाली टाॅप 4 इलेक्ट्रिक कारें

Share

दुनियाभर में अब गाड़ियां इंटरनल कंबशन इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर्स पर शिफ्ट हो रही हैं। इसका असर भारतीय बाजार में भी दिख रहा है जहां बहुत सारी इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च हो चुकी हैं, खासतौर पर पिछले एक साल के दौरान ईवी वाहनों की बड़ी रेंज देखने को मिली है। विश्वभर के कई देशों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ रही है। भारत में भी सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की सब्सिडी और छूट दे रही हैं।

भारत सरकार का लक्ष्य 2025 तक देश को इलेक्ट्रिक वाहनों का मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना है। इसके लिए देश में तेजी से चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है। अगर आप एक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो हम यहां टॉप 7 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं जो इस समय भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं।

Tata Tigor EV –
टाटा टिगोर ईवी एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान है। टाटा मोटर्स ने हाल ही में इसे Ziptron तकनीक के साथ लॉन्च किया है, जिसमें रेंज और पॉवर में इजाफा हुआ है। नई टिगोर ईवी 306 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है जो पहले 90 से 100 किलोमीटर तक थी। कंपनी ने इसमें IP67 रेटिंग की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग किया है जो पूरी तरह वाटरप्रूफ है।

टिगोर ईवी 74 Bhp का पॉवर व 170 Nm का टार्क प्रदान करती है और यह केवल 5.7 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।
Tigor EV को फ़ास्ट चार्जर से महज 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है वहीं नार्मल चार्जर से इसे चार्ज करने में पूरे 8.5 घंटे लगते हैं।

कीमत- 11.99 लाख रुपये से 12.99 लाख रुपये
रेंज – 306 किलोमीटर

Tata Nexon EV –
टाटा नेक्सन ईवी लॉन्च से ही देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक बनी हुई है। नेक्सन ईवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने बीते अगस्त महीने में नेक्सन ईवी की कुल 1,000 यूनिट्स की बिक्री के साथ अब तक 6,500 यूनिट्स से ज्यादा बेच लिए हैं। टाटा नेक्सन ईवी को कम कीमत पर भरपूर फीचर्स और बेहतर रेंज ऑफर करती है।

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज पर 312 किलोमीटर की ARAI प्रमाणित रेंज देती है। टाटा नेक्सन ईवी का परमानेंट मैगनेट इलेक्ट्रिक मोटर 129 Bhp का पॉवर और 245 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो IP67 स्टैंडर्ड डस्ट और वाटरप्रूफ फीचर के साथ आता है।

टाटा नेक्सन ईवी को कंपनी ने Ziptron प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। नेक्सन ईवी में ड्यूल पॉड हेडलैंप, एलईडी टेल लाइट, 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, सनरूफ, रेन सेंसिंग वाइपर, लेदर कवर वाला स्टीयरिंग व्हील, पुश बटन स्टार्ट, क्लाइमेट कंट्रोल समेत कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत- 13.99 लाख रुपये से 16.56 लाख रुपये
रेंज- 312 किलोमीटर

Hyundai Kona EV –
हुंडई कोना ईवी कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी है। वैश्विक बाजार में हुंडई कोना की 1 लाख यूनिट से ज्यादा की बिक्री हो चुकी है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले 452 किलोमीटर की सबसे ज्यादा रेंज प्रदान करती है। इस एसयूवी में 39.2 kW की बैटरी लगाई गई है जिसे फास्ट चार्जर से महज 50 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

यह एसयूवी 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 9.7 सेंकेंड्स में हासिल कर लेती है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक का लुक काफ हद तक कोना के पेट्रोल इंजन मॉडल के जैसा है। कोना के इलेक्ट्रिक वर्जन में 17-इंच अलॉय वील्ज, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, एलईडी टेललाइट्स, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग और रूफ रेल्स मिलते हैं।

कीमत – 23.79 लाख रुपये से 23.98 लाख रुपये
रेंज – 452 किलोमीटर

Mahindra e-Verito –
महिंद्रा ई-वेरिटो को सबसे पहले 2016 में लॉन्च किया गया था। इस कार का लुक महिंद्रा रेनो लोगान से मिलता है। महिंद्रा और रेनो के अलग होने के बाद इसे इलेक्ट्रिक मॉडल में महिंद्रा ई-वेरिटो के नाम से लॉन्च किया गया। कंपनी के मुताबिक कार सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इस कार इंजन इंमोबिलाइजर, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, हेडलैंप बीम एडजस्टर, हाई माउंट स्टॉप लैंप, फ्रंट डिस्क ब्रेक, एयर कंडिशनर, टैकोमीटर, केबिन हीटर, पावर विंडो (फ्रंट और रियर) जैसी सुविधाएं हैं।

कीमत – 11.18 लाख रुपये से 12.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
रेंज – 140 किलोमीटर

These are the top 4 electric cars sold in the country

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.