Type to search

ये हैं दुनिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली खुशबू

जरुर पढ़ें दुनिया देश

ये हैं दुनिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली खुशबू

Share

दुनिया की सबसे खुशबू की पहचान हो गई है. वैज्ञानिकों ने बताया कि यह सुंगध ऐसी है जिसे पूरे विश्व में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट के डिपार्टमेंट ऑफ क्लिनिकल न्यूरोसाइंस के रिसर्चर आर्टिन अर्शमियां ने कहा कि पूरी दुनिया में गंध को दो तरह से पसंद की जाती है. पहला सांस्कृतिक तौर पर. दूसरा निजी तौर पर.

सांस्कृतिक तौर पर पसंद की जाने वाली गंध आमतौर पर सामाजिक परंपराओं के आधार पर तय की जाती हैं. लेकिन, निजी तौर पर कोई किसी भी तरह की गंध पसंद कर सकता है. रिपोर्ट में आर्टिन कहते हैं कि आर्टिन और उनकी टीम ने दुनियाभर से 235 लोगों की मदद ली, जो गंध पहचानने में एक्सपर्ट हैं. उनसे गंधों के मनभावन होने के आधार पर रैंकिंग करने को कहा गया. लोगों को कहा गया था कि आपको ऐसी गंध खोजनी है, जो पूरी दुनिया में एक तरह से पसंद की जाती हो. जब इस सर्वे का परिणाम आया तो आर्टिन और उनकी टीम हैरान हो गए.

रैंकिंग के आधार पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली गंध वनीला (Vanilla) है. इसे दुनिया के ज्यादातर इलाकों में पसंद किया जाता है. वहीं, सबसे कम पसंद की जाने वाली गंध आइसोवैलेरिक एसिड (Isovaleric Acid) है. यह सॉय मिल्क और चीज में पाया जाता है. इसकी गंध ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आती, जबकि वनीला गंध को हर देश में पसंद किया जाता है. इसलिए खाद्य सामग्रियों में सबसे ज्यादा उपयोग वनीला फ्लेवर और फ्रैगरेंस का होता है.

सर्वे में गंध को अच्छे और बुरे की रैंकिंग में डालना था. पसंद के आधार पर गंधों को नंबर्स देने थे. फिर सभी जांचकर्ताओं के नंबर्स के आधार पर विजेता गंध को अलग किया गया. इसके पीछे हर गंध के मॉलीक्यूलर स्ट्रक्चर का बड़ा योगदान है. ये एक तरह का जेनेटिक मेकअप होता है, जिसे दरकिनार नहीं कर सकते. ये आपके दिमाग को शांति, सुकून और राहत पहुंचाती हैं.

बता दें कि हर गंध का एक रसायनिक ऑडर प्रोफाइल होता है. उसके आधार पर ही उस गंध को अच्छा या बुरा माना जाता है. ये केमिकल ऑडर प्रोफाइल ही हमारे दिमाग को संदेश देता है कि गंध पसंद है या नहीं.


These are the world’s most liked fragrances

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *