Type to search

नए साल पर जश्न के साथ फॉलो करनी होंगी ये गाइडलाइंस

देश

नए साल पर जश्न के साथ फॉलो करनी होंगी ये गाइडलाइंस

Share
Party

नया साल 2023 का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अब सिर्फ एक दिन का समय बाकी है. वीकेंड होने की वजह से लोग भी बाहर घूमने के लिए निकल रहे हैं. ऐसे में सड़कों से लेकर ट्रेन और प्लेन तक में भीड़ देखने को मिल रही है. होटल से लेकर प्राइवेट टैक्सी की बुकिंग के लिए मारामारी चल रही है. ऐसे में हम आपको देश के 8 प्रमुख शहरों के हाल बताएंगे. जानिए कहां-क्या एडवाइजरी और गाइडलाइन जारी की गई है.

मुंबई : भीड़भाड़ वाले इलाकों में नो पार्किंग, पुलिस करेगी निगरानी –
मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने उन क्षेत्रों में नो-पार्किंग आदेश जारी किए हैं जहां नए साल की पूर्व संध्या पर बड़ी भीड़ जमा होने की आशंका है. इन इलाकों में पार्किंग से ट्रैफिक जाम होता है इसलिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने पहले से तैयारी कर ली है. वर्ली में खान अब्दुल गफ्फार खान रोड पर मेला जंक्शन से जेके कपूर चौक तक 31 दिसंबर को 00:01 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6:00 बजे तक उत्तर की ओर और दक्षिण की ओर दोनों दिशाओं में वाहनों की पार्किंग प्रतिबंधित है. वर्ली सीफेस, गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, गिरगाम चौपाटी के पास के इलाकों में सड़कों पर पार्किंग की अनुमति नहीं होगी. यातायात की व्यवस्था सुचारू रखने के लिए बड़ी संख्या में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की जाएगी.

दिल्ली में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था की तैयारी –
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या पर यातायात की सुचारू व्यवस्था का प्लान बनाया है. पूरे शहर में व्यापक यातायात व्यवस्था की है. दिल्ली में कनॉट प्लेस, नई दिल्ली के आसपास के इलाकों में विशेष व्यवस्था की गई है. कनॉट प्लेस के आसपास के इलाके में 31 दिसंबर की रात 8 बजे से नए साल के जश्न की समाप्ति तक कई बड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे. ये सभी निजी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स पर लागू होंगे.

  1. किसी भी वाहन को कनॉट प्लेस की ओर (i) R/A मंडी हाउस (ii) R/A बंगाली मार्केट (iii) रंजीत सिंह फ्लाईओवर के नॉर्थ फुट (iv) मिंटो रोड – दीन दयाल उपाध्याय मार्ग क्रॉसिंग से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी ( v) मुंजे चौक के पास चेम्सफोर्ड रोड (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन) (vi) R.K. आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग क्रॉसिंग (vii) R/A गोल मार्केट (viii) R/A जीपीओ, नई दिल्ली (viii) पटेल चौक (ix) कस्तूरबा गांधी रोड – फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग (x) जय सिंह रोड-बांग्ला साहिब लेन ( xi) R/A विंडसर प्लेस.
  2. वैध पास वाले वाहनों को छोड़कर कनॉट प्लेस के भीतरी, मध्य या बाहरी सर्कल में किसी भी वाहन यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी.

पार्किंग व्यवस्था (कनॉट प्लेस के लिए)
वाहन चालक कनॉट प्लेस के आसपास इन जगहों पर अपने वाहन पार्क कर सकते हैं-
(i). गोले डाक खाना के पास
(A) काली बाड़ी मार्ग
(B) पंडित पंत मार्ग
(C) भाई वीर सिंह मार्ग
(ii). आकाशवाणी के पीछे रकाब गंज रोड पर पटेल चौक के पास.
(iii). बड़ौदा हाउस तक कॉपरनिकस मार्ग पर मंडी हाउस के पास.
(iv). मिंटो रोड के पास डीडी उपाध्याय मार्ग और प्रेस रोड एरिया.
(v). पंचकुइयां रोड के पास आरके पहाड़गंज की ओर आश्रम मार्ग, चित्रगुप्त रोड और बसंत रोड.
(vi). केजी मार्ग-फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग कॉपरनिकस लेन के साथ-साथ केजी मार्ग पर सी हेक्सागोन की ओर.
(vii). R/A बंगाली बाजार के पास – बाबर रोड और तानसेन मार्ग पर.
(viii). विंडसर प्लेस के पास.
(A) राजेंद्र प्रसाद रोड
(B) रायसीना रोड
(ix). पेशवा रोड पर गोले मार्केट के पास, भाई वीर सिंह मार्ग और आरके आश्रम रोड के साथ सर्विस रोड.
(x). जंतर-मंतर रोड, रायसीना रोड पर R/A बूटा सिंह के पास.

These guidelines have to be followed with celebration on the new year

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *