Type to search

ये लोग गलती से भी ना करे लहसुन का अधिक सेवन, सेहत पर पड़ेगा भयानक असर

Uncategorized जरुर पढ़ें देश लाइफस्टाइल

ये लोग गलती से भी ना करे लहसुन का अधिक सेवन, सेहत पर पड़ेगा भयानक असर

Share

भारतीय व्यंजनों में लहसुन का होना बहुत जरूरी है। अगर तीखी-मसालेदार रेसिपी में लहसुन न हो तो उसका स्वाद कम आने लगता है. लहसुन का उपयोग न केवल विभिन्न व्यंजन बनाने में किया जाता है बल्कि इसका उपयोग कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका प्रभाव गर्म होता है, इसलिए लोग ठंड में इसका अधिक सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन का सेवन कुछ लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।

आयुर्वेद में आमतौर पर कहा जाता है कि सुबह के समय लहसुन की थोड़ी सी कच्ची कली का सेवन करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन कई बार यह आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। जानिए लहसुन किसके लिए हानिकारक हो सकता है।

खून को बनाता है पतला
ज्यादा लहसुन खाने से ब्लीडिंग पर सबसे गंभीर साइड इफेक्ट होते हैं, यानी अगर आपकी किसी भी तरह की सर्जरी हुई है या आप ब्लड थिनर ले रहे हैं तो आपको लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि लहसुन में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह रक्त के थक्कों को बनने से रोक सकता है। इसलिए अगर आप ऐसी किसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

एसिडिटी की समस्या
अगर किसी व्यक्ति को एसिडिटी, गैस, सूजन या पेट दर्द की समस्या है तो उसे लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें फ्रकटंस नामक तत्व होता है। इसलिए जब लोग उच्च फ्रकटंस वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो वे छोटी आंत में पूरी तरह से अवशोषित नहीं होते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

पेट में जलन
यदि आप गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) से पीड़ित हैं, तो आपको लहसुन का सेवन करने से पहले सौ बार सोचना चाहिए गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग में, पेट के एसिड का अन्ननली में बैकअप होता है, जिससे अपच की समस्या होती है। इसके साथ ही हार्टबर्न की समस्या होती है। इसलिए अगर आप इस बीमारी में लहसुन का सेवन करते हैं तो आपकी बीमारी और भी बढ़ सकती है।

लो बीपी
आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। लहसुन की 1-2 कलियां सुबह-सुबह खाना उनके लिए फायदेमंद होता है। इसके विपरीत लो ब्लड प्रेशर जैसी बीपी की समस्या वाले लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि इससे आपका रक्‍त प्रवाह धीमा हो जाएगा, जिससे आपका रक्‍तचाप और भी कम हो जाएगा।

These people should not consume garlic even by mistake, it will have a terrible effect on health

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *