Type to search

भारत में Omicron के मरीजों में दिख रहे हैं ये लक्षण

जरुर पढ़ें देश

भारत में Omicron के मरीजों में दिख रहे हैं ये लक्षण

Share
Corona again gained momentum

नई दिल्ली – कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से पूरी दुनिया दहशत में है. दिल्ली में ओमिक्रॉन से संक्रमित पहला मरीज तंजानिया से लौटा था. डॉक्टर को इस वेरिएंट से संक्रमण के बाद अभी तक हल्के लक्षण दिखे हैं. एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि 37 साल के व्यक्ति को 2 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसके गले में खराश, कमजोरी और शरीर में दर्द था.

ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले दक्षिण अफ़्रीकी डॉक्टरों का कहना है कि वेरिएंट पिछले वाले से अलग लक्षण दिखा रहे हैं. LNJP हॉस्पिटल में भर्ती 17 मरीजों में बेहद हल्के लक्षण दिख रहे हैं. वैसा देखा जाए तो फिलहाल ओमिक्रॉन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पर रिसर्च कर रहे हैं. भारत और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए मामलों से संकेत मिलता है कि लक्षण सामान्य सर्दी की तरह है न की आम कोरोना की तरह. वैज्ञानिकों का कहना है कि लगातार तेजी से हो रहे म्यूटेशन के कारण ऐसा हो रहा है.

Omicron के मरीजों में दिख रहे हैं ये लक्षण –

  • भारत का पहला ओमिक्रॉन का मामला एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक का था. उन्हें एक प्राइवेट लैब में नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के बाद छुट्टी दे गई. वो पूरी तरह से असिम्प्टोमटिक था. यानी उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं था.
  • दूसरा मामला 46 वर्षीय डॉक्टर का है. उऩ्हें भी हल्के लक्षण थे. ज्यादा वायरल लोड होने के चलते उनके सैंपल को जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया.
  • भारत में तीसरा ओमाइक्रॉन का मामला जिम्बाब्वे के एक 72 वर्षीय व्यक्ति का है जो गुजरात के जामनगर पहुंचा था. लक्षणों की बात करें तो 72 वर्षीय व्यक्ति के गले में खराश और कमजोरी थी.
  • 33 साल का एक मरीन इंजीनियर ओमिक्रॉन का चौथा मरीज बना. कल्याण डोंबिवली नगर निगम के एक अधिकारी के अनुसार, उसने टीका नहीं लगाया गया था क्योंकि वो अप्रैल से जहाज पर था. 24 नवंबर को उन्हें हल्का बुखार हुआ.
  • दिल्ली में ओमिक्रॉन से संक्रमित पहला मरीज तंजानिया से लौटा था. उन्हें दो दिसंबर को गले में खराश, बुखार और शरीर में दर्द के हल्के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

These symptoms are seen in Omicron patients in India

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *