Type to search

ओमिक्रॉन मरीजों में दिख रहे हैं ये दो नए लक्षण

जरुर पढ़ें देश

ओमिक्रॉन मरीजों में दिख रहे हैं ये दो नए लक्षण

Share

ओमिक्रॉन वेरिएंट ने इस समय यूनाइटेड किंगडम को बुरी तरह अपनी चपेट में ले लिया है। बुधवार को वहां कोरोना के 1,83,037 नए केस आए हैं, जिसमें ओमिक्रॉन के ही ज्यादातर मामले बताए जा रहे हैं। वहां भारी तादाद में ओमिक्रॉन मरीजों के लक्षणों पर नजर रखने वाले डॉक्टरों ने कुछ नए लक्षणों की पहचान की है, जो अभी तक सामने नहीं आए थे।

गौरतलब है कि पहले से जो कई शोध के परिणाम सामने आए हैं, उसमें बताया गया है कि कोरोना के पहले के वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन के लक्षणों में कई अंतर दिखाई पड़ रहे हैं। लेकिन, यूके के वैज्ञानिकों ने उसमें दो और लक्षणों को जोड़ दिया है। ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से दुनिया में जिस सुनामी आने की चेतावनी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी है, उसकी वजह से शोधकर्ताओं ने भी इस नए वायरस स्ट्रेन की हर पहलुओं की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। दुनिया भर में डॉक्टर यह पता लगाने में जुटे हैं कि यह वेरिएंट किस तरह का है और लोगों को किस तरह से प्रभावित कर रहा है।

अब यूनाइटेड किंगडम के शोधकर्ताओं ने इसके दो नए लक्षणों की पहचान की है, जो सामान्य तौर पर कोरोना वायरस से जुड़ा नहीं रहा है। लंदन के किंग्स कॉलेज के जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के मुताबिक ये नए लक्षण हैं ‘मिचली आना’ और ‘भूख न लगना’। टिम स्पेक्टर के मुताबिक ये लक्षण कोविड-19 की वैक्सीन ले चुके कुछ लोगों, यहां तक कि बूस्टर डोज ले चुके लोगों में भी मौजूद हैं।

गौरतलब है कि इस समय कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में यूनाइटेड किंगडम नंबर वन पर चल रहा है। प्रोफेसर स्पेक्टर ने ‘एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके’ से कहा है, ‘उनमें से कुछ को मिजली आने की शिकायत, हल्का बुखार, गले में खराश और सिर दर्द था।’ अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल(सीडीसी) के मुताबिक ओमिक्रॉन से जुड़े कुछ सामान्य लक्षणों में खांसी, थकान, कंजेशन और नाक बहना आदि शामिल हैं। कई एक्सपर्ट शुरू से कह रहे हैं कि ओमिक्रॉन के काफी लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे हो सकते हैं।

These two new symptoms are visible in Omicron patients

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *