Type to search

दक्षिण अफ्रीका में बिगड़े हालात! लगाना पड़ा लॉकडाउन, एक दिन में दोगुने हुए ओमिक्रॉन के मामले

जरुर पढ़ें दुनिया देश

दक्षिण अफ्रीका में बिगड़े हालात! लगाना पड़ा लॉकडाउन, एक दिन में दोगुने हुए ओमिक्रॉन के मामले

Share

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. पिछले एक हफ्ते में ही यह दक्षिण अफ्रीका से लेकर 25 देशों में पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा खराब स्थिति साउथ अफ्रीका में चल रही है. यहां एक दिन में ही ओमिक्रॉन केस दोगुने हो गए हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, एक दिन पहले 4,373 से बुधवार को नए पुष्ट मामले बढ़कर 8,561 हो गए। दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने कहा कि वे नए ओमिक्रॉन संस्करण की खोज के बाद कोविड -19 मामलों में तेजी से वृद्धि के लिए तैयार हैं।

हालात कितने चिंताजनक हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि साउथ अफ्रीका में लेवल वन का लॉकडाउन लगा दिया गया है. बाजार बंद चल रहे हैं, सड़कें सूनी पड़ चुकी हैं और लोग फिर अपने घर की चहारदीवारी में कैद दिख रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि साउथ अफ्रीका में कुल पांच तरह के लॉकडाउन लगाए जा सकते हैं. इसमें सबसे सख्त लॉकडाउन पांचवी श्रेणी का माना जाता है. ऐसे में अभी के लिए साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन 1 लगाया गया है. लेकिन अगर स्थिति ज्यादा बिगड़ती है तो सरकार और सख्ती पर विचार कर सकती है. अभी के लिए लॉकडाउन की पहली श्रेणी से ही लोग परेशान होने लगे हैं. व्यापारी बता रहे हैं कि उनका बिजनेस पूरी तरह ठप हो चुका है. नुकसान तो इसलिए भी हो रहा है क्योंकि कई देशों ने साउथ अफ्रीका पर ट्रैवल बैन लगा दिया है.

इस लिस्ट में अमेरिका, कनाडा, ब्राजील, थाइलैंड, ऑस्ट्रेलिया,सिंगापुर जैसे कई देश शामिल हैं. WHO जरूर इस कदम की पैरवी नहीं कर रहा है,लेकिन ओमिक्रॉन का ऐसा खौफ है कि कई देश समय से पहले ज्यदा सख्ती दिखाते दिख रहे हैं. ऐसे में साउथ अफ्रीका अभी कई मामलों में मुश्किल दौर से गुजर रहा है. वहां पर कोरोना के मामले तो ज्यादा आ रहे हैं,लेकिन उनसे निपटने की क्षमता देश में नहीं दिख रही. अस्पताल मरीजों से भर चुके हैं, इलाज मिलना भी चुनौती बन गया है. लेकिन इस मुश्किल वक्त में साउथ अफ्रीका की मदद को भारत आगे आया है जो अपनी तरफ से जीवन रक्षक दवाएं, कोरोना किट, टेस्टिंग किट, वेटिंलेटर देने जा रहा है. इस सब के अलावा भारत अपनी स्वदेशी वैक्सीन भी साउथ अफ्रीका को उपलब्ध करवा सकता है.

Things got worse in South Africa! Had to impose lockdown, Omicron cases doubled in a day

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *