Type to search

‘तीसरी लहर न के बराबर, अक्टूबर तक इन राज्यों में खत्म हो जायेगा कोरोना’

देश

‘तीसरी लहर न के बराबर, अक्टूबर तक इन राज्यों में खत्म हो जायेगा कोरोना’

Share
Coronavirus

कोरोना को लेकर राहत की खबर सामने आई है। दरअसल कानपुर आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो मणींद्र अग्रवाल का दावा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका अब न के बराबर है। उन्होंने इसकी मुख्य वजह बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन होना बताया है। प्रो अग्रवाल ने गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर यह दावा किया है।

उनके मुताबिक संक्रमण की रफ्तार अब लगातार कम होगी। साथ ही साथ उनका यह भी दावा है कि अक्टूबर तक यूपी, बिहार, दिल्ली और मध्य प्रदेश जैसे राज्य संक्रमण से लगभग मुक्त हो जाएंगे। प्रोफेसर अग्रवाल ने अपने स्टडी में दावा किया है कि अक्टूबर तक देश में कोरोना के एक्टिव केस 15 हजार के करीब रहेंगे। इसकी वजह तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, असम, अरुणाचल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में संक्रमण की मौजूदगी रहेगी। हालांकि उनका कहना है कि तीसरी लहर की आशंका अब न के बराबर है। उन्होंने अपने रिपोर्ट में बताया है कि अक्टूबर तक तक उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस इकाई अंक तक पहुंच जाएंगे।

उन्होंने कहा- दूसरी लहर के बाद अधिकतर लोगों में हर्ड इम्युनिटी बन गई है। वहीं तेजी से चल रहे टीका अभियान का प्रभाव भी महामारी को रोकने में कारगर रहेगा।

‘Third wave is negligible, corona will end in these states by October’

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.