Type to search

Omicron से भारत में कोरोना की तीसरी लहर? जल्द आएगा पीक?

जरुर पढ़ें देश

Omicron से भारत में कोरोना की तीसरी लहर? जल्द आएगा पीक?

Share

नई दिल्ली – नया साल दस्तक देने वाला है लेकिन उससे पहले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने आकर सभी योजनाओं को तहस-नहस कर दिया है. कई देशों में डेल्टा की जगह ओमिक्रॉन वैरिएंट पूरी तरह हावी हो चुका है. ये देश महामारी की चौथी लहर देख रहे हैं. भारत में अब तक कोरोना की दूसरी लहर देखी गई है लेकिन बिहार और दिल्ली समेत कई राज्य कोरोना की तीसरी लहर आने की बात कह चुके हैं.

भारत में ओमिक्रॉन के अब तक 961 मामले सामने आ चुके हैं. 29 दिसंबर को कोविड के मामलों में 44% की उछाल दर्ज की गई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना के तेजी से बढ़े ये मामले ओमिक्रॉन की वजह से हैं. तीसरी लहर पर एक्सपर्ट्स का अनुमान- एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों का अनुमान है कि भारत में बढ़े Covid-19 के मामलों की वजह से तीसरी लहर आने की संभावना है. हालांकि, इसका प्रभाव पहली और दूसरी लहर की तरह गंभीर नहीं होगा. जानकारों के मुताबिक, ये लहर बहुत कम समय तक रहेगी. 2022 की शुरुआत में कोरोना के मामले में उछाल आने का अनुमान है. तीसरी लहर पर अब तक एक्सपर्ट्स ने जो भी अंदाजा लगाया है उसमें से ये 4 बातें प्रमुख हैं.

  • कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ट्रैकर बनाया है जिसके अनुसार दिसंबर के अंतिम सप्ताह से नए संक्रमण के मामले बढ़ने लगेंगे.
  • आईआईटी-कानपुर की एक स्टडी में बताया गया है कि भारत में महामारी की तीसरी लहर 3 फरवरी, 2022 तक पीक पर आ सकती है. इस भविष्यवाणी के अनुसार मामलों में वृद्धि, 15 दिसंबर तक शुरू होनी चाहिए थी.
  • नेशनल कोविड -19 सुपरमॉडल कमेटी ने अनुमान लगाया है कि कोरोना की तीसरी लहर अगले साल की शुरुआत में पीक पर पहुंचने की उम्मीद है. कमेटी के सदस्यों ने कहा कि जैसे ही ओमिक्रॉन डेल्टा की जगह लेना शुरू कर देगा, वैसे ही हर दिन इसके मामले बढ़ने लगेंगे.
  • ओमिक्रॉन वैरिएंट की पहचान करने वाले दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने कहा है ओमिक्रॉन की वजह से भारत में कोविड के मामलों में वृद्धि होगी, लेकिन इसका संक्रमण हल्का होगा. कोएत्जी ने कहा कि इसकी पॉजिटिविटी रेट ज्यादा होगी लेकिन उम्मीद है कि इसके अधिकांश मामले उतने ही हल्के होंगे जितने हम यहां दक्षिण अफ्रीका में देख रहे हैं.

    Third wave of corona in India from Omicron? Peak coming soon?
Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *