Type to search

पीएम की सुरक्षा में पहली बार शामिल हुए ये देसी डॉग

जरुर पढ़ें देश

पीएम की सुरक्षा में पहली बार शामिल हुए ये देसी डॉग

Share

पीएम नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में पहली बार देसी डॉग की नस्ल को शामिल किया गया है। कर्नाटक के मुधोल हाउंड डॉग पीएम मोदी के सुरक्षा घेरे को और मजबूत करेंगे। पीएम की सुरक्षा करने वाली विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के दस्ते में मुधोल हाउंड डॉग को शामिल किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, दो डॉक्टरों और सैनिकों की एसपीजी की एक टीम 25 अप्रैल को कैनाइन रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन सेंटर, (मुधोल हाउंड), तिम्मापुर आई थी। यहां से दो मेल पपीज को लिया गया है। मुधोल हाउंड पहली देसी नस्ल है, जिसे एसपीजी के दस्ते में शामिल किया गया है। सूत्रों ने बताया कि डॉ बीएन पंचबुद्धे और प्रशिक्षकों की टीम ने बागलकोट जिला प्रशासन और नई दिल्ली के पुलिस अधीक्षक कार्यालय से संपर्क किया था, जिसके बाद प्रक्रिया को सुगम बनाया गया था।

दो महीने के पपीज की ट्रेनिंग शुरू भी हो गई है। पहले उन्हें चार महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा और बाद में कड़ी कोचिंग दी जाएगी। हालांकि, मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए अधिकारी इस पर चुप्पी साधे हुए हैं। पीएम की सुरक्षा टीम ने तमिलनाडु के राजपालयम कुत्ते की नस्ल और उत्तर प्रदेश के रामपुर ग्रेहाउंड पर विचार करने के बाद मुधोल हाउंड को चुना गया है।

मुधोल हाउंड कुत्तों का इस्तेमाल शिकारियों द्वारा राजाओं के समय से किया जाता रहा है। दुबला और लंबा शरीर और छोटा सिर इस नस्ल की विशेष खूबी है। मुधोल हाउंड नस्ल बिना थके और सूंघने की विशेष क्षमता के लिए भी जानी जाती है। ये बिना थके लंबी दूरी तक दौड़ भी लेते हैं। ये 72 सेंटीमीटर तक बढ़ते हैं और इनका वजन 20 से 22 किलोग्राम के बीच होता है।

This desi dog joined PM’s security for the first time

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *