Type to search

केरल के इस शख्स ने घर में ही बना दी इलेक्ट्रिक कार, केवल 5 रुपए के खर्च में चलेगी 60KM

जरुर पढ़ें देश

केरल के इस शख्स ने घर में ही बना दी इलेक्ट्रिक कार, केवल 5 रुपए के खर्च में चलेगी 60KM

Share

मुंबई – केरल के एक 67 वर्षीय बुजुर्ग ने घर में ही इलेक्ट्रिक कार बना दी। ये शख्स कोल्लम जिले का रहने वाला है। इस कार में 2-3 लोग बैठ सकते हैं और यह महज 5 रुपये के खर्च में 60 किलोमीटर तक चल सकती है। इसे बनाने में सिर्फ 4.5 लाख रुपये खर्च आया है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कार महज 5 रुपये के खर्च में 60 किलोमीटर तक चल सकती है.

करियर कंसल्टेंट एंटनी जॉन को अपने ऑफिस आने जाने के लिए रोजाना 60 किलोमीटर का सफर तय करना होता है. ऑफिस आने-जाने के लिए वह इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते थे. लेकिन खराब मौसम जैसे- तेज गर्मी, बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर पर उन्हें आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था. इससे पहले, एंटनी जॉन एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते थे, लेकिन समय बीतने के साथ, वह एक इलेक्ट्रिक कार चाहते थे जो उन्हें बारिश और धूप से बचा सके।

2018 में उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के बारे में सोचना शुरू किया। एंथनी द्वारा बनाए गए कार में 2 व्यक्ति आसानी से बैठ हो सकते हैं। कार की बॉडी को एक गैरेज ने बनाया था, लेकिन सारी वायरिंग खुद एंटनी जॉन ने की थी। एंथनी के घर के नाम पर कार का नाम ‘पुलकूडू’ रखा गया है। कार में स्टीयरिंग, ब्रेक, क्लच, ऐक्सेलेरेटर, हेडलाइट, फॉग लाइट इंडिकेटर और फ्रंट और बैक वाइपर भी हैं। इस इलेक्ट्रिक कार का रनिंग कॉस्ट भी काफी कम है। यह महज 5 रुपए के खर्च में 60 किलोमीटर तक चल सकती है। इसकी मैक्सिमम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा की है।

This person from Kerala made electric car at home, 60KM will run at the cost of only 5 rupees

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *