Type to search

‘इन’ ब्लड ग्रुप वाले को सबसे ज्यादा कोरोना इंफेक्‍शन का खतरा : स्टडी

जरुर पढ़ें देश

‘इन’ ब्लड ग्रुप वाले को सबसे ज्यादा कोरोना इंफेक्‍शन का खतरा : स्टडी

Share

कोरोना वायरस पर लगातार नए -नए अध्ययन किए जा रहे हैं. जिनमें इस वायरस के बारे में कई जानकारी सामने आ रही हैं. अब एक रिसर्च में पता चला है कि व्यक्ति के ब्लड ग्रुप के हिसाब से ही उसके शरीर पर कोरोना का असर होता है. कुछ ब्लड ग्रुप ऐसे होते हैं. जिनमें कोरोना से संक्रमित होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है. साथ ही ब्लड ग्रुप के हिसाब से ही मरीज की रिकवरी जल्दी या देरी से होती है. सर गंगा राम अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ़ ब्लड ट्रांसफ्यूज़न मेडिसिन द्वारा यह स्टडी की गई है.

यह शोध फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है. इसमें बताया गया है कि ब्लड ग्रुप ए और बी वाले लोगों में कोरोना से संक्रमित होने की आशंका ज्यादा रहती है. इन ब्लड ग्रुप के लोग कोविड के प्रति अतिसंवेदनशील हैं. जबकि ओ और एबी ग्रुप वाले संक्रमण से कम प्रभावित हुए हैं. रिसर्च में यह बताया गया है कि रक्त समूहों का रोग की गंभीरता और मृत्यु दर के बीच कोई संबंध नहीं है.

इस स्‍टडी में सामने आया है कि ब्लड ग्रुप ए, बी और आरएच+ के लोग कोविड-19 संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं. वहीं जबकि ओ, एबी और आरएच – ब्‍लड ग्रुप के लोग कोविड-19 संक्रमण के लिए कम संवेदनशील होते हैं. वहीं इस स्‍टडी में ये भी सामने आया है कि रक्त समूहों और रोग की गंभीरता के साथ-साथ मृत्यु दर के लिए संवेदनशीलता के बीच कोई संबंध नहीं है. यह स्‍टडी “फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी” नवंबर 21 के संस्करण में प्रकाशित हई है. इस स्‍टडी को राजधानी दिल्‍ली में मौजूद सर गंगा राम अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ रिसर्च डिपार्टमेंट ऑफ़ ब्लड ट्रांसफ्यूज़न मेडिसन ने किया है.

वहीं डॉ. विवेक रंजन ने बताया कि बी+ पुरुष रोगियों को महिला रोगियों की तुलना में कोविड-19 का खतरा अधिक है. ग्रुप बी और ब्लड ग्रुप एबी को 60 वर्ष आयु वर्ग के रोगियों में संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील पाया गया. डॉ विवेक बोले, हमारे अध्ययन में यह भी पाया गया कि ब्लड ग्रुप ए और आरएच+ के मरीजों में रिकवरी अवधि में कमी पाई गई, जबकि ब्लड ग्रुप ओ और आरएच- में रिकवरी अवधि में वृद्धि मिली.

Those with ‘in’ blood group are most at risk of corona infection: Study

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *