Type to search

हिमाचल में वोटिंग को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, CAPF की 67 कंपनियां और 30 हजार जवानों की तैनाती

देश राजनीति

हिमाचल में वोटिंग को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, CAPF की 67 कंपनियां और 30 हजार जवानों की तैनाती

Share
Himachal

आज हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था का खास ध्यान रखा गया है. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 67 कंपनियों और 11,500 से अधिक राज्य पुलिस कर्मियों सहित लगभग 30,000 सुरक्षा कर्मियों को हिमाचल प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान के लिए तैनात किया गया है. इसके अलावा, करीब 50,000 सरकारी कर्मचारी पोल ड्यूटी पर हैं.

चुनाव आयोग ने बताया कि 7881 मतदान केंद्रों में से 798 संवेदनशील हैं और 397 अतिसंवेदनशील की श्रेणी में हैं. चंबा जिले के भरमौर आदिवासी एसी का चास्क भटोरी एक ऐसा मतदान केंद्र है, जहां पहुंचने के लिए मतदान दल को 14 किमी पैदल चलना पड़ता है. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार हिमाचल में 55,92,828 मतदाता हैं. कुल पात्र मतदाताओं में से 27,37,845 महिलाएं, 28,54,945 पुरुष और 38 तीसरे लिंग के हैं. 1.93 लाख मतदाता 18-19 वर्ष की आयु के बीच हैं.

जानकारी के अनुसार, किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) और राज्य आपदा राहत बल (SDRF) की टीमों को भी तैयार रखा गया है, जिसमें 800 जवान शामिल हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जिला आपदा प्रबंधन की योजनाओं के साथ राज्य आपदा प्रबंधन योजना तैयार की गई है.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) ने राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) और राज्य आपदा राहत बल (SDRF) की टीमों को तैनात किया है, जिसमें जनजातीय बहुल लाहौल और स्पीति और चंबा जिलों में 50-50 कर्मियों को शामिल किया गया है. इसके अलावा, चंबा और पांगी के जिला मुख्यालयों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के दस-दस कर्मियों को तैनात किया गया है. इसके अलावा, एनडीआरएफ के 10-10 जवानों को लाहौल-स्पीति, काजा और उदयपुर जिला मुख्यालयों पर भी तैनात किया गया है.

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश में सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक संस्थानों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के लिए मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. पहाड़ी राज्य में मतगणना आठ दिसंबर को होगी. बता दें कि राज्य में मुख्य रूप से चुनाव में तीन पार्टियां मैदान में हैं – बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी.

Tight security arrangements for voting in Himachal, 67 companies of CAPF and deployment of 30 thousand soldiers

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *