Type to search

स्ट्रेस को दूर करने के लिए विटामिन डी का करें सेवन, होंगे कई और भी फायदे

लाइफस्टाइल

स्ट्रेस को दूर करने के लिए विटामिन डी का करें सेवन, होंगे कई और भी फायदे

Share

विटामिन डी शरीर को हेल्‍दी रखने और इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखने के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व माना जाता है जिसका सबसे बड़ा श्रोत सूरज की रौशनी है। लेकिन, कोरोना महामारी के दौर में लोग सूरज की पर्याप्‍त रौशनी से दूर हैं जिस वजह से शरीर में इस विटामिन की कमी होना स्‍वाभाविक है। दरअसल विटामिन डी एक वसा घुलनशील विटामिन है जिसे आपका शरीर हेल्‍दी रहने के लिए अवशोषित और संग्रहीत करता है।

यह कई शारीरिक कार्यों को पूरा करने जैसे इम्युनिटी बूस्ट करने, दांतों, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने, मानसिक सेहत से लेकर हार्ट फेलियर, मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी हमें दूर रख सकता है।

स्ट्रेस को दूर करने के लिए विटामिन डी का करें सेवन –
शोध में पाया गया है कि विटामिन डी हमारे मूड को काफी हद तक प्रभावित करता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि जो लोग डिप्रेशन से जूझ रहे थे उन्‍हें जब सेप्‍लीमेंट विटामिन डी की गोलियां दी गई तो उनमें काफी सुधार आया और वे पहले से ज्‍यादा बेहतर महसूस करने लगे। एक अन्‍य शोध में यह भी पाया गया है कि जो लोग विटामिन डी की कमी से जूड रहे हैं उनमें तनाव, डर जैसी समस्‍या अधिक देखने को मिली है।

विटामिन डी के और भी कई फायदे –
अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो विटामिन डी सेप्‍लीमेंट का सेवन करें। पाया गया है कि जो लोग रोजाना कैल्शियम और विटामिन डी दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्‍हें वजन कम करने में आसानी हो रही है।

विटामिन डी अगर शरीर में पर्याप्‍त संख्‍या में बन रहा हो तो हमारा शरीर खुद को कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचा सकता है। 2008 में किए गए एक शोध में पाया गया कि विटामिन डी दरअसल दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा, 2010 के शोध में यह बात भी सामने आई कि इसके सेवन से सिजनल और कई तरह के फ्लू होने की संभावना को भी दूर रखा जा सकता है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.