Type to search

सरकार से सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका

कारोबार

सरकार से सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका

Share

अगर आपका भी सोने में न‍िवेश करने का मन है तो सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत सोने में न‍िवेश कर सकते हैं. इसमें न‍िवेश करने पर आपको मार्केट रेट से सस्‍ता सोना म‍िलता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की तीसरी सीरीज में निवेश करने का आज आखिरी दिन है. यह बॉन्ड सब्सक्रिप्शन के लिए 19 दिसंबर, 2022 को खुला था. बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई सरकार की ओर से जारी करता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की तीसरी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 5,409 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है.

ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया गया है. इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से पेमेंट करना होगा. इसका मतलब हुआ कि ऑनलाइन पेमेंट करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,359 रुपये प्रति ग्राम होगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक (स्मॉल फाइनेंस बैंक, पेमेंट्स बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., डेजिग्नेटेड पोस्ट ऑफिस, एनएसई और बीएसई के जरिए की जाएगी.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल की होती है. साथ ही आपको इसमें 5वें वर्ष के बाद अगले ब्याज भुगतान तारीखों पर बाहर निकलने का ऑप्शन भी मिलता है. बयान के अनुसार इसमें निवेशकों को अंकित मूल्य पर छमाही आधार पर 2.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं. बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं.

Today is the last chance to buy cheap gold from the government

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *