Type to search

बतौर कप्तान T20I क्रिकेट में आज होगा कोहली युग का अंत

खेल देश

बतौर कप्तान T20I क्रिकेट में आज होगा कोहली युग का अंत

Share

टी-20 वर्ल्ड कप में आज भारत और नामीबिया के बीच टूर्नामेंट का आखिरी लीग मुकाबला खेला जाएगा. न्यूजीलैंड ने जैसे ही अफगानिस्तान को मात दी टीम इंडिया सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई. ऐसे में भारत-नामीबिया का मैच महज औपचारिकता है. सिर्फ इतना ही कहा जा सकता है कि भारतीय टीम अपने बचे हुए खिलाड़ियों को यहां परख ले. हालांकि, भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंचने की निराशा से उबरकर बड़ी जीत दर्ज करना चाहेगी. यह मैच विराट कोहली के लिए बेहद खास होने वाला है. क्योंकि बतौर टी-20 कप्तान वह आज अपना अंतिम मैच खेलने मैदान में उतरेंगे.

हालांकि वे बतौर बल्लेबाज इस प्रारूप में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे, उनके इस फैसले से उनके फैंस काफी दुखी है. सोशल मीडिया पर #viratkohli ट्रेंड कर रहा है. विराट के फैंस तरह तरह से उनकी विदाई को यादगार बनाने में लगे हुए हैं. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अपनी बादशाहत कायम करने वाले विराट कोहली आज बतौर कप्तान अपना आखिरी T20I मुकाबला खेलेंगे। T20I वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि बतौर कप्तान यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा, लेकिन वह बतौर खिलाड़ी इस फॉर्मेट में खेलना जारी रखेंगे।

कप्तान के रूप में विराट कोहली के T20I करियर की बात करें तो 2017 से उन्होंने इस फॉर्मेट में 49 मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया 29 मुकाबले जीतने में सफल रही है, वहीं 16 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। विराट कोहली का जीत के प्रतिशत 63.82 का रहा है जो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से अधिक है। धोनी ने इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए सबसे अधिक 72 मैच खेले हैं और इस दौरान उनका जीत का प्रतिशत 59.28 का रहा है।

Today will be the end of Kohli era in T20I cricket as captain

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *