Type to search

टमाटर हुआ लाल, कई शहरों में 100 के पार हुई कीमत

कारोबार

टमाटर हुआ लाल, कई शहरों में 100 के पार हुई कीमत

Share
Tomato price

नींबू के बाद अब टामटर की कीमत सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। टमाटर के लगातार बढ़ती कीमतों के कारण आम जनता परेशान है तो वहीं टमाटर की बढ़ती कीमत विरोधियों को सरकार के खिलाफ हथियार का काम कर रही है। बीते कुछ महीनों से टमाटर की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण आम जनता परेशान है। एक महीने के भीतर टमाटर की कीमतों में तीन गुना बढ़ोतरी हो गई है।

सब्जी, दूध, फल और खाने-पीने की चीजों की कीमतें आसमान छू रही है। तेल से लेकर आटा सब महंगा हो गया है। महंगाई की मार झेल रही आम जनता परेशान हो चुकी है। देश के महानगरों में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं तो वहीं कई शहरों में इसकी 100 रुपए प्रति किलोग्राम को पार कर चुकी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सप्लाई में आई बाधा के कारण टमाटर की कीमत में तेजी आई है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक टमाटर की कीमतों में 3 गुना बढ़ोतरी हुई है। एक महीने के भीतर टमाटर के दाम 77 रुपए तक बढ़ गए हैं। अगर पिछले एक महीने में टमाटर की कीमत पर नजर डाले तो कोलकाता में सबसे ज्यादा दाम बढ़े हैं। 30 अप्रैल को कोलकाता में टमाटर 25 रुपए प्रति किलो बिक रहे थे, जो अब बढ़कर 77 से 80 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में टमाटर की खुदरा कीमत 36 रुपए से बढ़कर 1 जून को 74 रुपए तक पहुंच गया। जबकि चेन्नई में टमाटर के दाम 47 रुपए से बढ़कर 62 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

जहां देश के अन्य महानगरों में टमाटर की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी हुई है तो वहीं दिल्लीवालों को थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली में टमाटर की कीमत 30 अप्रैल को 30 रुपए थी तो वहीं 1 जून को इसकी कीमत 39 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। टमाटर की औसत कीमत 1 जून को 77 फीसदी से बढ़तक 52.30 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयाय़ जबकि एक महीने पहले ये 29 रुपए प्रति किलो था।

वहीं देश के कई शहरों में टमाटर 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। 1 जून को पोर्ट ब्लेयर, शिलांग, कोट्टयम, पठानमथिट्टा में टमाटर की खुदरा कीमत 100 रुपए को पार कर गई। टमाटर के प्रमुख उत्पादक राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र में भी हाल कुछ अच्छे नहीं है। उत्पादक राज्य होने के बावजूद यहां टमाटर की कीमत बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। सप्लाई में कमी के कारण शहरों में टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

Tomato turned red, price crossed 100 in many cities

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *