Type to search

टोयोटा ने भारत में बंद की Innova Crysta डीजल की बुकिंग

कारोबार जरुर पढ़ें देश

टोयोटा ने भारत में बंद की Innova Crysta डीजल की बुकिंग

Share

वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट्स की बुकिंग को भारत में कुछ महीनों के लिए बंद कर दिया है और अब यह कार केवल पेट्रोल वेरिएंट के लिए बुक की जा सकती है. कम्पनी की कुल कारों की बिक्री में इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट्स रीढ़ की हड्डी मानी जाती है, और टोयोटा का यह फैसला चौंकाने वाला है.

जिसका मतलब यह समझा जा रहा है कि अब भारतीय सड़कों पर नई इनोवा क्रिस्टा कार को नहीं देखा जा सकेगा, हालांकि इसके पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की बुकिंग खुली हुई है. इस कार की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने के बाद भी इसकी लोकप्रियता में कोई कमी देखने को नहीं मिली है, इसलिए यह फैसला आश्चर्यजनक लग रहा है. लेकिन माना यह जा रहा है कि कम्पनी ने नई पीढ़ी के इनोवा को लाने के लिए ऐसा किया है, जो कि एक पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन या डीजल इंजन में ही कुछ परिवर्तन के साथ पेश की जा सकती है.

इस संबंध में टोयोटा ने कोई खुलासा नहीं किया है. कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि नई पीढ़ी के इनोवा को कम्पनी अगले साल तक ला सकती है और इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जा सकता है. अगली पीढ़ी की इनोवा को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ तैयार किया जा सकता है जैसा कि टोयोटा हायराइडर में देखने को मिला था और और आने वाले समय में टोयोटा फॉर्च्यूनर के साथ भी यह बदलाव कर सकती है. अगली जेनरेशन की इनोवा एक नए प्लेटफॉर्म, नए हाइब्रिड पावरट्रेन और बहुत अधिक शानदार इंटीरियर पर आधारित होने के कारण मौजूदा मॉडल से काफी अलग हो सकती है. हालांकि, मौजूदा इनोवा डीजल के प्रशंसको को लगता है कि उन्हें नई इनोवा से भी मौजूदा इनोवा क्रिस्टा जैसी संतुष्टि मिलेगी और कम्पनी भी अपने ग्राहकों को निराश नहीं करना चाहेगी.

डीजल इंजन वाली इनोवा की अभी भी भारत में बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है जिसे देखकर ऐसा लगता है कि पेट्रोल इनोवा को और अधिक बढ़ाने के साथ-साथ बाजार का परीक्षण करने के लिए हाइब्रिड मॉडल के साथ संभावित भविष्य साथ बुकिंग फिर से शुरू हो सकती है या फिर यह एक अस्थायी रोक हो सकती है. इतना तो स्पष्ट है कि भारत में डीजल कारों का भविष्य सवालों से घिरा हुआ है, लेकिन इन कारों की भारी मांग को देखते हुए यह स्पष्ट नहीं है कि डीजल कारों को कब तक पेश किया जाता रहेगा.

Toyota Closes Innova Crysta Diesel Bookings in India

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *