Type to search

बिहार में मिला खजाना! मिले क्रोमियम-निकेल के भंडार

देश

बिहार में मिला खजाना! मिले क्रोमियम-निकेल के भंडार

Share

बिहार में खनिज के रूप में खजाना मिल गया है। दरअसल राज्य में पोटाश, क्रोमियम और निकेल के भंडार मिले हैं। जानकारी के मुताबिक औरंगाबाद और गया जिले में पोटाश तथा रोहतास में क्रोमियम और निकेल की भारी मात्रा मौजूद है। खुद भारत सरकार ने भी इसकी पुष्टि की है। बिहार सरकार को इनकी माइनिंग (खनन) के लिए हरी झंडी दी है।

हालही जानकारी के मुताबिक, बीते दिन नई दिल्ली में खनिजों की खोज पर आधारित उच्चस्तरीय बैठक में बिहार को खनन के लिए चार ब्लॉक आवंटित किए गए। इनमें औरंगाबाद और गया जिले में पोटाश के एक-एक ब्लॉक तथा रोहतास जिले में क्रोमियम और निकेल के एक-एक माइनिंग ब्लॉक हैं। केंद्रीय खनन मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बिहार के खान मंत्री जनक राम को चारों खनिज ब्ल़ॉक से संबंधित बुकलेट सौंपे। इस मौके पर बिहार के खान सचिव हरजीत कौर बाम्हरा भी मौजूद थीं।

बिहार के खान मंत्री जनक राम ने बताया कि तीन खनिजों के चार ब्लॉकों का मिलना बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि है। जल्द इन चारों ब्लॉक की नीलामी के लिए कार्रवाई की जाएगी। यह भी कहा कि इससे न सिर्फ प्रदेश में रोजगार का सृजन होगा, बल्कि बिहार की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। तीनों खनिजों के भंडार मिलने के बाद बिहार देश के खनिज मानचित्र पर आ गया है। आने वाले दिनों में इससे हजारों की संख्या में रोजगार पैदा हो सकते हैं।

Treasure found in Bihar! Found chromium-nickel reserves

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *